Home उत्तर प्रदेश नोएडा-ग्रेटर नोएडा यमुना एक्सप्रेसवे से राहत की खबर : अभी नहीं बढ़ेगा टोल, अथॉरिटी ने टैक्स बढ़ाेत्तरी के प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डाला

यमुना एक्सप्रेसवे से राहत की खबर : अभी नहीं बढ़ेगा टोल, अथॉरिटी ने टैक्स बढ़ाेत्तरी के प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डाला

0
यमुना एक्सप्रेसवे से राहत की खबर : अभी नहीं बढ़ेगा टोल, अथॉरिटी ने टैक्स बढ़ाेत्तरी  के प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डाला

अभी नहीं बढ़ेगा टोल, अथॉरिटी ने टैक्स बढ़ाेत्तरी  के प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डाला

Tricity Today | Yamuna Expressway Toll Plaza




Noida News : यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) पर यात्रा करने वाले लाखों लोगों के लिए राहत भरी खबर है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने 165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल दरों में प्रस्तावित बढ़ोतरी को स्थगित कर दिया है।

ऐसे लेंगे टोल बढ़ोतरी पर फैसला

यीडा ने टोल ऑपरेटर को नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के साल-2024 के अंत तक चालू होने के मद्देनजर टोल कलेक्शन, राजस्व और यातायात अनुमानों पर एक रिपोर्ट मांगी है। इस संबंध में अधिकारियों ने कहा है कि एक्सप्रेसवे रियायत के साथ टोल दरों में बढ़ोतरी की मांग कर रहा है। यीडा के अधिकारी राजस्व वसूली और ट्रैफिक प्रोजेक्शन रिपोर्ट के आधार पर ही टोल बढ़ोतरी पर फैसला लेंगे।

रिपोर्ट के बाद तय होगी टोल वृद्धि उचित है या नहीं 

एक्सप्रेसवे की देखरेख करने वाली जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड (JIL) ने विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए टोल दरों में लगभग 10 फीसदी की वृद्धि का प्रस्ताव दिया था। 29 जनवरी को यीडा बोर्ड की बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा हुई, लेकिन बोर्ड ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया। इसके बजाय, इसने जेआईएल को टोल संग्रह राजस्व और यातायात प्रक्षेपण रिपोर्ट  प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। यीडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह ने कहा कि एक बार रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद हम तय करेंगे कि टोल वृद्धि उचित होगी या नहीं।

जानिए कितना किस वाहन का है टोल

यमुना एक्सप्रेसवे की रखरखाव करने वाली संस्था जेआईएल ने दोपहिया वाहनों के लिए प्रति किलोमीटर टोल दरें 1.25 से बढ़ाकर 1.50 रुपये, कारों और एसयूवी के लिए 2.65 से बढ़ाकर 2.95 रुपये करने का प्रस्ताव दिया है। वहीं, हल्के वाणिज्यिक वाहनों के लिए प्रस्तावित वृद्धि 4.15 से 4.60 और बसों और ट्रकों के लिए 8.45 से 9.35 तक है। भारी वाहनों और मल्टी-एक्सल वाहनों के लिए, प्रति किमी प्रस्तावित बढ़ोतरी 12.90 से 14.25 तक है। और सात एक्सल वाले वाहनों के लिए 16.60 से 18.35 तक शुल्क निर्धारित है। अधिकारियों ने कहा कि यीडा 26 फरवरी-2024 को अगली बोर्ड बैठक में टोल बढ़ोतरी पर चर्चा और निर्णय ले सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here