Home छत्तीसगढ़ शबरी ने श्री राम को खिलाया था ये फल, खून को करता है साफ, कब्ज को रखता है दूर..

शबरी ने श्री राम को खिलाया था ये फल, खून को करता है साफ, कब्ज को रखता है दूर..

0
शबरी ने श्री राम को खिलाया था ये फल, खून को करता है साफ, कब्ज को रखता है दूर..

अनूप पासवान/कोरबा. बेर का सीजन शुरू हो चुका है. बेर एक मौसमी फल है, जो स्वाद में खट्टा-मीठा होता है साथ ही स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है. रामचरितमानस में भी इस फल का जिक्र किया गया है. वनवास काल के दौरान भगवान श्री राम जंगल भ्रमण कर रहे थे. तब माता शबरी ने भी उन्हें इस फल को खिलाया था. छत्तीसगढ़ में बेर के पेड़ हर जगह देखने को मिल जाते हैं. वसंत ऋतु में इसके फल पकने लगते हैं और खाने योग्य हो जाते हैं. आपको बता दें कि इस बेर को खाने से शरीर को ढेरों लाभ मिलते हैं.

आयुर्वेद चिकित्सक डॉक्टर नागेंद्र नारायण शर्मा ने बताया कि बेर में प्रोटीन, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसमें पके हुए मीठे बेर ज्यादा फायदेमंद होते हैं. जिसे खाने से शरीर को ताकत मिलती है, ब्लड प्यूरीफाई होता है और इम्युनिटी बढ़ती है. बेर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. इससे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है.

कब्ज दूर करने में फायदेमंद
कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में भी बेर का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. बेर में मौजूद फाइबर की वजह से यह कब्ज ही नहीं पाचन तंत्र से जुड़ी और भी कई समस्याएं दूर होती हैं.

हार्ट को रखता है हेल्दी
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए भी बेर खाना लाभकारी साबित होता है. बेर में फाइटोकॉन्स्टिट्यूएंट्स की अच्छी-खासी मात्रा होती है जिससे हार्ट हेल्दी रहता है और सही तरीके से फंक्शन कर पाता है.

कंट्रोल रखता है ब्लड प्रेशर
शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी बेर का सेवन काफी फायदेमंद है. इसमें मौजूद नाइट्रिक एसिड से ब्लड सेल्स हेल्दी रहते हैं. ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है तो सेहत संबंधी कई परेशानियां दूर होती हैं और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखता है.

इसके आगे संतरा भी है फेल
कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स की उत्पत्ति खुद हमारा शरीर कर लेता है लेकिन हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी रहती है, इसलिए हमें इसकी पूर्ति बाहर से करनी पड़ती है. बेर में संतरे से भी ज़्यादा विटामिन सी होता है.

नोटः यहां दी गई जानकारी सिर्फ डॉक्टर से बातचीत पर आधारित है. न्यूज 18 पुष्टि नहीं करता है.

Tags: Chhattisagrh news, Food, Health, Korba news, Local18

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here