Home छत्तीसगढ़ तड़का ही नहीं.. किचन में रखी ये चीज, आपके कब्ज को करेगी दूर, इम्युनिटी होगी…

तड़का ही नहीं.. किचन में रखी ये चीज, आपके कब्ज को करेगी दूर, इम्युनिटी होगी…

0
तड़का ही नहीं.. किचन में रखी ये चीज, आपके कब्ज को करेगी दूर, इम्युनिटी होगी…
home / photo gallery / lifestyle /

तड़का ही नहीं.. किचन में रखी ये चीज, आपके कब्ज को करेगी दूर, इम्युनिटी होगी मजबूत, जानें चमत्कारी फायदे

अक्सर हमारे आसपास मौजूद रहने वाली सामग्रियों की विशेषता हमको पता नहीं होती है.  खासकर घर के किचन के सामानों की, क्योंकि किचन में जितने सामान मौजूद रहते हैं हम उन्हें केवल रसोई तक ही सीमित रखते हैं. दरअसल किचन में मौजूद लहसुन एक ऐसी सामग्री है जिसे स्वाद बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है, डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया. (रिपोर्टः रामकुमार)

01

कब्ज के लिए- लहसुन को एक एंटीबायोटिक माना जाता है, जिसमें विटामिन सी, विटामिन बी और विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. अगर आप हर दिन सुबह से एक गिलास पानी के साथ लहसुन की दो कलियां खाते हैं तो इससे पेट संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद मिल सकती है.

02

मोटापे के लिए- वजन को घटाने में कच्चे लहसुन को काफी अच्छा माना जाता है. रोज सुबह कच्चे लहसुन की 2 कलियां खाने से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

03

कोलेस्ट्रॉल के लिए – लहसुन में सल्फ्यूरिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मददगार माना जाता है. हर दिन सुबह गुनगुने पानी के साथ दो कलियां लहसुन की खाने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

04

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में – लहसुन को इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए भी खाया जा सकता है. कच्ची लहसुन का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

05

डायजेशन हेल्थ – लहसून डाइजेशन को बेहतर बनाए रखने और पेट में एसिड को बनने से रोकता है. अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी कच्चा लहसुन बहुत लाभकारी है. इसका निरंतर सेवन करने से आप हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत से जल्द से जल्द छुटकारा पा सकते हैं

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here