Saturday, February 24, 2024
Homeउत्तर प्रदेशनोएडा-ग्रेटर नोएडासिर दर्द से परेशान मरीजों के लिए अच्छी खबर : नोएडा के...

सिर दर्द से परेशान मरीजों के लिए अच्छी खबर : नोएडा के मेट्रो हॉस्पिटल में हेडेक क्लीनिक, यहां होगा ऐसे इलाज…

Tricity Today | नोएडा के मेट्रो हॉस्पिटल




Noida News : नोएडा में रहने वालों के लिए अच्छी खबर है। नोएडा के मेट्रो हॉस्पिटल ने हेडेक क्लीनिक की शुरुआत की है। इसमें लोगों को अलग-अलग प्रकार के सिर दर्द से राहत दिलाने के लिए इलाज मुहैया कराया जाएगा। विशेषज्ञों का कहना है कि दुनिया में लोग 400 प्रकार के सिर दर्द से जूझ रहे हैं। मेट्रो हेडेक क्लीनिक के लॉन्च के दौरान मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के डायरेक्टर और सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. सोनिया लाल मौजूद रहीं। उनके अलावा मेट्रो हॉस्पिटल में फिजियोथेरेपी और रिहैबिलिटेशन के हेड डॉ. दिनेश समुज मौजूद रहे। डॉ. दिनेश नेशनल एथलीट और मशहूर स्पोर्ट्स रिहैबिलिटेशन एक्सपर्ट हैं।

400 से ज्यादा तरह के होते हैं सिर दर्द

मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स की डायरेक्टर डॉ. सोनिया लाल ने बताया कि अक्सर लोग सिर दर्द को इग्नोर कर देते हैं या फिर ओवर द काउंटर पेन किलर लेते हैं। ऐसे में सिर दर्द के कारण को बिना पहचाने दवाई का सेवन, इस स्थिति को और भी गंभीर कर सकता है।  सिर दर्द 400 से ज्यादा तरह के होते हैं। इसी के लिए मेट्रो हेडेक क्लीनिक में पर्सनलाइज्ड केयर पर फोकस किया जाएगा। हर तरह के सिर दर्द की पहचान नहीं हो पाती है। हर मामले में अलग प्रकार के डायग्नोसिस और इलाज की जरूरत होती है। मेट्रो हॉस्पिटल में मरीज के

अनुरूप ही इलाज किया जाएगा। मेट्रो हेडेक क्लीनिक विभिन्न प्रकार के सिर दर्द को दूर करने में अपनी विशेषज्ञता के साथ अत्यंत कुशल है।

इन कारणों से होता है सिर दर्द

आमतौर पर सिर दर्द होने के पीछे तनाव, टेंशन और माइग्रेन जैसे कारण होते हैं। वहीं, गंभीर सिर दर्द स्ट्रोक या ब्रेन ट्यूमर की स्थिति में होता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल पूरी दुनिया में 50 फीसदी एडल्ट सिर दर्द की शिकायत से जूझते हैं। माइग्रेन, क्लस्टर हेडेक और टेंशन जैसे प्राइमरी हेडेक ब्लड वेसल्स, मसल्स और नसों की संवेदनशीलता के कारण होते हैं। सेकेंडरी हेडेक ब्रेन ट्यूमर, स्ट्रोक या डिहाइड्रेशन जैसी वजहों से होते हैं। अगर लगातार सिर दर्द रहता है और गंभीर दर्द रहता है तो डॉक्टर को दिखाने की जरूरत है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments