Sunday, March 3, 2024
Homeउत्तर प्रदेशनोएडा-ग्रेटर नोएडानोएडा से काम की खबर : लोकमंच के दवा बैंक की नई...

नोएडा से काम की खबर : लोकमंच के दवा बैंक की नई पहल, जरूरतमंदों को देंगे फ्री दवाएं

Tricity Today | लोकमंच के दवा बैंक की नई पहल




Noida News : नोएडा लोक मंच ने श्री साईं सेवा समिति और साईं मंदिर सेक्टर-40 नोएडा द्वारा संचालित धर्मार्थ अस्पताल के प्रबंधन को दस कार्टन उपयोगी दवाएं आदि सौंपे। इसमें गरीब मरीजों के उपयोग के लिए अप्रयुक्त दवाएं, सिरिंज, वयस्क डायपर और अन्य उपयोगी चिकित्सा वस्तुएं थीं। इस मौके पर नोएडा लोकमंच के महासचिव महेश सक्सेना, राजेश्वरी त्यागराजन और अन्य सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद रहे।

जल्द ही शुरू करेंगे नया अभियान

नोएडा लोकमंच के महासचिव महेश सक्सेना ने बताया कि नोएडा लोक मंच अप्रयुक्त दवाओं को एकत्रित करता है। सेक्टर-12 स्थित अपने मेडिसिन बैंक के माध्यम से हम शहर के विभिन्न स्थानों, आवासीय परिसरों और पुराने बारातघरों, जरूरतमंद मरीजों को दवाओं का निःशुल्क वितरण करते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि लोक मंच वर्तमान में दवा बैंक में एलोपैथिक, होम्योपैथिक और एक्यूप्रेशर डॉक्टर की सेवाएं दे रहा है। उन्होंने बताया कि लोक मंच शीघ्र ही कोलकाता स्थित बंगाल ऑर्गन डोनेशन सोसाइटी की मदद से नेत्र और अंग दान अभियान सहित दूसरी परियोजनाएं भी शुरू करेगा।

भारत में यह अनूठी पहल

बंगाल अंगदान सोसायटी के संस्थापक अध्यक्ष कमोडोर वीएम स्वामी वर्तमान में लोक मंच के क्लेम बैंक प्रोजेक्ट की देखरेख कर रहे हैं। कमोडोर स्वामी ने बताया कि नोएडा लोक मंच यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि नोएडा शहर में कोई भी अप्रयुक्त दवा बर्बाद न हो। अप्रयुक्त दवाओं को घर-घर जाकर इकट्ठा करते हैं और फिर शहर में किसी भी जरूरतमंद को दे देते हैं। कमोडोर स्वामी ने कहा कि एनजीओ की तरफ से भारत में यह बहुत अनूठी पहल है। जो गरीबों की मदद करने के अलावा, यह भी सुनिश्चित करेगी कि अप्रयुक्त दवाओं के निपटान से पर्यावरण प्रदूषण न हो।

रविवार छोड़कर हर दिन खुलेगा क्लेम बैंक 

 लोकमंच के सचिव एसके जैन ने बताया कि हम जल्द ही क्लेम बैंक में डेंटल, कार्डियक और डायटीशियन विशेषज्ञों को लाने जा रहे हैं। लोक मंच द्वारा संचालित क्लेम बैंक वर्तमान में रविवार को छोड़कर हर दिन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक नोएडा प्राधिकरण की संपत्ति पर काम कर रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments