Tuesday, March 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़टेकलगुड़ा अटैक के मास्टरमाइंड देवा की पहली तस्वीर, 8 साल में बना...

टेकलगुड़ा अटैक के मास्टरमाइंड देवा की पहली तस्वीर, 8 साल में बना नक्सली

सुकमा. छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के टेकलगुड़ा में हुए नक्सली हमले का मास्टर माइंड कहे जाने वाले नक्सली लीडर बारसे देवा की पहली तस्वीर सामने आई है. हिड़मा की जगह बटालियन की कमान संभालने वाला देवा कई बड़ी घटनाओं में शामिल रहा है. पुलिस ने देवा के खिलाफ अपराध कायम कर लिया और तलाश जारी है. बताया जाता है कि बारसे देवा जब 8 साल का था तब बाल संगम में भर्ती हुआ था. हालांकि देवा पढ़ा-लिखा नहीं है, लेकिन कई भाषाओं का जानकार है. देवा लगातार नक्सल संगठन में काम करता रहा और धीरे-धीरे संगठन के पदों पर नियुक्त होता रहा.

देवा ने दरभा डिवीजन में सचिव के पद पर रहते झीरम घटना को अंजाम दिया जिसमें कई कांग्रेस के नेता मारे गए थे. उसके बाद देवा ने अरनपुर घटना को अंजाम दिया जिसमें 10 जवान शहीद हो गए थे. बताया जाता है कि हिड़मा ने बटालियन के पद को छोड़कर संगठन के शीर्ष पद पर चला गया तब बटालियन की कमान बारसे देवा को दी गई. इसके बाद ये पहला हमला था जब बटालियन के साथ देवा ने हमला किया, जिसमें 3 जवान शहीद हुए हैं.

AK 47 जैसे हथियार चलाने में है माहिर
सूत्रों की मानें तो देवा के पास अत्याधुनिक हथियार है. AK 47 हमेशा पास में रखता है. इसके अलावा लेपटॉप, वाकिटॉकी अपने पास हमेशा रखता है. देशी बम और यूबीजीएल जैसे हथियार भी बना सकता है. वहीं पुलिस ने नक्सली देवा पर इनाम भी घोषित किया है.

ये भी पढ़ें: पूरी रात जागकर गुजारते हैं ग्रामीण, हर रोज नई दहशत, प्यास बुझाने के भी लाले, हैरान कर देगी वजह

सुकमा-बीजापुर के सीमावर्ती इलाके में हुए टेकलगुड़ा घटना के मास्टरमाइंड के तौर पर बरसे देवा का नाम सामने आया है. 25 लाख का इनामी नक्सली कमांडर बरसे देवा ने ही टेकलगुड़ा घटना की साजिश रची थी. बारसे देवा दंतेवाड़ा जिले का रहने वाला है. वर्तमान में बटालियन 1 को वो लीड कर रहा है .सुरक्षाबल अब बारसे देवा को घेरने रणनीति बना रहे हैं. बस्तर आईजी ने इसकी पुष्टि की है.

Tags: Chhattisgarh news, Naxali attack, Sukma news

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments