Saturday, February 24, 2024
Homeमध्यप्रदेशChhindwara: हाई स्कूल परीक्षा 5 फरवरी से; कलेक्टर ने पेपर लीक और...

Chhindwara: हाई स्कूल परीक्षा 5 फरवरी से; कलेक्टर ने पेपर लीक और भ्रम फैलाने वालों पर कार्रवाई के दिए निर्देश


छिंदवाड़ा कलेक्टर
– फोटो : Amar Ujala Digital

विस्तार


बोर्ड परीक्षाओं को लेकर छिंदवाड़ा कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर साफ तौर पर निर्देशित किया है कि बोर्ड परीक्षा के किसी भी प्रश्न पत्र को यदि कोई लीक करता है तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

दरअसल कलेक्टर ने माध्यमिक शिक्षा मण्डल की बोर्ड परीक्षाओं के साथ ही अन्य परीक्षाओं के सोशल मीडिया पर पेपर लीक संबंधी भ्रामक जानकारी फैलाए जाने के विरूद्ध स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह द्वारा जागरूकता अभियान चलाए जाने के संबंध में दिए गए निर्देशों के परिपालन में यह बैठक ली थी, जिसमें स्कूल शिक्षा विभाग, जिला शिक्षा केन्द्र और जनजातीय कार्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं। 

कलेक्टर ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के नजदीक आने के साथ ही सोशल मीडिया पर विद्यार्थियों से धोखाधड़ी करने वाले कई ग्रुप सक्रिय हो जाते हैं। यह ग्रुप झूठी जानकारी देकर भ्रम की स्थिति पैदा करते हैं। कई ग्रुप पैसों की मांग करते हैं और विद्यार्थियों को फर्जी पेपर उपलब्ध कराते हैं। इसके अलावा यह ग्रुप विद्यार्थियों को विभिन्न गेमिंग और अन्य हानिकारक सामग्री उपलब्ध कराने वाले एप्स से भी जोड़ देते हैं। इस वजह से विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को आर्थिक हानि होने के साथ ही मानसिक तकलीफ का भी सामना करना पड़ता है। यह ग्रुप जालसाजी करके विद्यार्थियों से यूपीआई डिटेल्स भी प्राप्त कर लेते हैं और ब्लेकमेल भी करते हैं। इन गतिविधियों को रोकने के लिये स्कूल शिक्षा विभाग स्वयंसेवी संगठनों के साथ मिलकर जनजागरूकता अभियान चलाने का प्रयास कर रहा है। 

उन्होंने अभिभावकों और विद्यार्थियों से अपील की है कि उनके साथ इस तरह के कोई भी प्रस्ताव सोशल मीडिया या अन्य साधनों से प्राप्त होते हैं तो उन पर विश्वास नहीं करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय और कलेक्ट्रेट में इसकी जानकारी दें।

हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षायें 5 से 28 फरवरी तक होंगी

माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल द्वारा नियमित व स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिये वर्ष  की हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा का कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है। यह परीक्षा 5 से 28 फरवरी तक प्रात: 9 से 12 बजे तक चलेगी। इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाले जिले के सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रात: 8 बजे तक अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिये गये हैं। परीक्षा कक्ष में प्रात: 8:45 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा के अंतर्गत आगामी 5 फरवरी को हिन्दी, 7 फरवरी को उर्दू, 9 फरवरी को संस्कृत, 13 फरवरी को गणित, 15 फरवरी को मराठी, गुजराती, पंजाबी व सिंधी और मूक, बधिर व दृष्टिहीन परीक्षार्थियों के लिये पेंटिंग, गायन वादन, तबला पखावज व कम्प्यूटर, 19 फरवरी को अंग्रेजी, 22 फरवरी को विज्ञान, 26 फरवरी को सामाजिक विज्ञान और 28 फरवरी को नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेम वर्क के सभी विषयों व आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस विषयों की परीक्षाएं होंगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments