Saturday, February 24, 2024
Homeमध्यप्रदेशविश्व वेटलैंड्स दिवस: प्रकृति संरक्षण के लिए कल इंदौर के सिरपुर तालाब...

विश्व वेटलैंड्स दिवस: प्रकृति संरक्षण के लिए कल इंदौर के सिरपुर तालाब पर जुटेंगे दुनियाभर के पर्यावरणविद्


सिरपुर तालाब
– फोटो : न्यूज डेस्क, अमर उजाला, इंदौर

विस्तार


विश्व वेटलैंड्स दिवस के कार्यक्रम की मेजबानी करने के लिए इंदौर तैयार हो चुका है। इसमें पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा होगी। इसके साथ जैव विविधता और जलवायु संरक्षण के लिए भी योजनाएं बनाई जाएंगी। इंदौर के सिरपुर तालाब में कल से रामसर संगम शुरू होगा जिसकी तैयारियां जोरों से चल रही हैं। इंदौर में सिरपुर तालाब को रामसर साइट घोषित किया गया है। कल से यहां पर अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम होगा जिसमें देश विदेश के 75 रामसर साइट के पदाधिकारी भाग लेंगे। मुख्यमंत्री मोहन यादव भी संबोधित करेंगे। 

‘वेटलैंड्स फॉर लाइफ’ कार्यक्रम इस वर्ष दो फरवरी को इंदौर में होने वाले भारत सरकार के विश्व आर्द्रभूमि दिवस समारोह का एक हिस्सा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत पूरे भारत में चार फिल्म महोत्सव और प्रतियोगिता, चार मीडिया परामर्श कार्यशालाएं और चार क्षेत्रीय पत्रकारिता और मीडिया छात्रों की कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। इन सबकी शुरुआत इंदौर के फिल्म महोत्सव से होगी।

फिल्म फेस्टिवल भी होगा

इंदौर प्रेस क्लब और नेचर वालंटियर्स की साझेदारी में तीन से पांच फरवरी तक इंदौर प्रेस क्लब ऑडिटोरियम में रोजाना सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक निःशुल्क फिल्म फेस्टिवल आयोजित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, इस महोत्सव में भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के एक अनुभवी प्रशिक्षक के नेतृत्व में इम्पैक्ट फिल्ममकिंग कार्यशाला का भी आयोजन किया गया है। ये कार्यशाला का आयोजन भविष्य के फिल्म निर्माताओं को प्रभावशाली फिल्में बनाने के कौशल में सशक्त बनाने के लिए की गई है। युवा प्रतभागियों में पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने के खास तौर पर पेंटिंग और क्विज प्रतियोगिताओं को आयोजित किया जाएगा।

यह महोत्सव वेटलैंड मित्रों का एक नेटवर्क बनाने पर भी ध्यान केंद्रित करेगा और वेटलैंड राजदूतों, व्यक्तियों और संस्थानों, जिन्होंने वेटलैंड संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, उनके कार्यों को भी उजागर करने का प्रयत्न करेगा। ‘वेटलैंड्स हमारी संस्कृति को कैसे आकार देते हैं: हमारी संस्कृति और परंपराओं पर इसका क्या प्रभाव परता है’ विषय पर एक विचारोत्तेजक पैनल चर्चा इस कार्यक्रम इसका एक प्रमुख आकर्षण होगा। यह महोत्सव 5 फरवरी को आर्द्रभूमि संरक्षण के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय योगदान को स्वीकार करने के लिए एक पुरस्कार रामारोह के साथ रामाप्त होगा। ‘वेटलैंड्रा फॉर लाइफ फिल्म फेस्टिवल एंड फोरम’ सभी के लिए खुला है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments