Sunday, March 3, 2024
Homeउत्तर प्रदेशनोएडा-ग्रेटर नोएडाएनएचएआई के फैसले से राहत : फास्टैग में KYC अपडेट कराने की...

एनएचएआई के फैसले से राहत : फास्टैग में KYC अपडेट कराने की डेडलाइन एक महीने बढ़ी

Tricity Today | Fastag




Noida News : एनएचएआई ने फास्टैग यूजर्स को राहत देते हुए एक फैसला लिया है। जिसके बाद अभी तक जिन यूजर्स ने अपने फास्टैग का KYC (Know Your Customer) नहीं कराया है, उनके लिए समय सीमा बढ़ाने का फैसला लिया है। इस फैसले के बाद यूजर्स को अपनी कार के फास्टैग का बैंक से केवाईसी के लिए एक महीने का समय मिल गया है। बता दें कि अभी तक कार के फास्टैग का बैंक से नो योर कस्टमर अपडेट कराने की आखिरी तारिख 31 जनवरी 2024 थी।

तो डिएक्टिव हो जाता टैग

एनएचएआई ने फास्टैग यूजर्स से भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार, फास्टैग के लिए KYC प्रक्रिया को पूरा करने को कहा है, ताकि बिना किसी परेशानी के फास्टैग की सुविधा मिलती रहे। फास्टैग KYC अपडेट नहीं हुआ तो इसमें बैलेंस होने के बावजूद पेमेंट नहीं होगा। एनएचएआई ने 15 जनवरी को एक नोटिफिकेशन जारी किया था। इसमें बैंकों को 31 जनवरी-2024 के बाद बैंक से बिना KYC वाले फास्टैग को डिएक्टिव करने को कहा गया था।

पांच साल होती है वैलिडिटी

फास्टैग एक प्रकार का टैग या स्टिकर होता है। यह वाहन की विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है। फास्टैग रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन या RFID तकनीक पर काम करता है। इस तकनीक के जरिए टोल प्लाजा पर लगे कैमरे स्टिकर के बार-कोड को स्कैन कर लेते हैं और टोल फीस स्वत: वॉलेट से कट जाती है। इससे चालक को टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं पड़ती है। बता दें कि एक बार खरीदा गया फास्टैग स्टिकर 5 साल के लिए वैलिड होता है। समय सीमा पूरी होने के बाद स्टीकर बदलवाना या इसकी वैलिडिटी बढ़वानी पड़ती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments