Sunday, July 21, 2024
Homeमध्यप्रदेशSky Diving Festival: उज्जैन में चल रहा स्काई डाइविंग फेस्टिवल, यहां 10000...

Sky Diving Festival: उज्जैन में चल रहा स्काई डाइविंग फेस्टिवल, यहां 10000 फीट की ऊंचाई से हवा में लगाएं छलांग


स्काई डाइविंग फेस्टिवल-2024
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


धार्मिक नगरी उज्जैन में इन दिनों स्काई डाइविंग फेस्टिवल-2024 का आयोजन दताना एयरस्ट्रिप पर किया जा रहा है। यह फेस्टिवल 17 फरवरी तक चलेगा। संयुक्त संचालक मप्र टूरिज्म बोर्ड डॉ. एसके श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश में एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मप्र टूरिज्म बोर्ड ने स्काई डाइविंग फेस्टिवल की शुरुआत की है। स्काई-डाइविंग फेस्टिवल की सफलता को देखते हुए तीसरी साल इसका आयोजन किया जा रहा है। इससे एडवेंचर लवर्स यहां असमान में उड़ने के रोमांच का अनुभव कर रहे है। स्काई डाइविंग करने का समय सुबह 8 से शाम 5 बजे तक है। इसकी बुकिंग www.skyhighindia.com पर की जा सकती है।

100 बड़े शहरों के साथ उज्जैन में भी हो रहा आयोजन

इस वर्ष कोयंबटूर, गुरुग्राम, दिल्ली, मुंबई, नागपुर, सूरत, कोटा, विदिशा, नरसिनगढ़, रतलाम, इंदौर और भोपाल समेत करीब 100 स्काई डाइवर्स द्वारा उज्जैन और खजुराहो में भी स्काई डाइविंग का आयोजन किया जा रहा है। 

इस मेले का आयोजन डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) एवं यूनाइटेड स्टेट पैराशूट एसोसिएशन (USPA) द्वारा प्रमाणित संस्था ‘स्काई-हाई इंडिया’ द्वारा किया जा रहा है। स्काई डाइविंग में उपयोग किए जाने वाला एयरक्राफ्ट नागरिक विमानन निदेशालय से पंजीकृत है। संस्था द्वारा उच्चतम मानकों के साथ प्रशिक्षित स्काई डाइवर के सहयोग से स्काई डाइविंग की शुरुआत की गई है।  

कैसा होगा स्काई डाइविंग का सफर

10 हजार फीट की ऊंचाई से प्रतिभागी ट्रेनर के साथ जंप करेगा। 220 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा में 6000 फीट तक नीचे आएगा और जमीन से चार हजार फीट की दूरी रहे पर पैराशूट खुलेगा। इसके बाद धीरे-धीरे जमीन पर लैंडिंग होगी। यह सफर पांच से सात मिनट में पूरा हो जाएगा। 18 से 60 साल तक के लोग इस रोमांचक सफर का अनुभव ले सकते हैं। इसके लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments