Sunday, July 21, 2024
Homeछत्तीसगढ़यहां बिताएं अपने पार्टनर के साथ सुकून के पल, प्राकृतिक सुंदरता का...

यहां बिताएं अपने पार्टनर के साथ सुकून के पल, प्राकृतिक सुंदरता का होगा एहसास

अनूप पासवान/कोरबाः- अगर आप प्राकृतिक प्रेमी है और आपको इस वैलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर के साथ शहर की चिल्लम-चिल्ली से दूर सुकून भरे पल बिताना है, तो एक बार छत्तीसगढ़ के इन स्थानों की सैर कर आएं. छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में बहुत से प्राकृतिक पर्यटन स्थल हैं, जिनमें से एक है टाइगर पॉइंट भी है. इस जगह पहुंचने पर हरी-भरी वादियों के बीच आपको बेहद ही शांति का अनुभव होगा. इस जगह को कोरबा का सबसे ऊंचा स्थान कहा जाता है. यहां पहुंचने के लिए आपको ऊंची चढ़ाई करनी होगी. यहां पहुंचते ही आप ऊंची पहाड़ी और घने जंगलों के बीच खुद को पाएंगे.

टाइगर पॉइंट जाने के लिए कोरबा शहर से आपको 30 किलोमीटर का सफर तय करना होगा. कोरबा से बालको होते हुए लेमरू मार्ग पर आपको पहले कॉफी प्वाइंट मिलेगा. कॉफी प्वाइंट भी घूमने वालों के लिए और पिकनिक मनाने वालों के लिए बहुत अच्छी जगह है. कॉफी प्वाइंट से कुछ दूर आगे जाने पर टाइगर पॉइंट मिलेगा, जहां से आप अपने चारों तरफ नजर दौड़ाएंगे, तो केवल हरा-भरा जंगल ही नजर आएगा.

क्यों पड़ा इस जगह का नाम टाइगर पॉइंट
जानकारों की मानें, तो कोरबा का जंगल जैव विविधता के मामले में बेहद ही समृद्ध है. अभी भी इस जंगल में कई प्रजाती के वन्यजीवों का निवास है. माना जाता है कि इस जगह पर पहले अक्सर टाइगर दिख जाया करते हैं, इसलिए इस जगह का नाम टाइगर पॉइंट रखा गया है. पहाड़ी से नीचे उतरने पर आपको वहां आदिवासी जनजातियों की बस्तिया भी मिलेंगी.

जाते समय ध्यान रखे ये बात
अगर आप काफी पॉइंट घूमने जा रहे हैं, तो आपको सावधान रहने की भी जरूरत है. वहां जाते वक्त ऐसे समय पर निकले, जिससे आप शाम होने के पहले वहां से वापस आ जाएं. घने जंगलों के बीच बसे होने के कारण यहां जंगली जानवरों का खतरा बना रहता है. बीते साल 2023 के मार्च महीने में कॉफी प्वाइंट के समीप तेंदुआ नजर आया था.

Tags: Chhattisgarh news, Korba news, Local18, Valentine Day

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments