Home मध्यप्रदेश Harda Blast News Live: बढ़ सकता है मौतों का आंकड़ा, जीतू पटवारी पहुंचे अस्पताल, सीएम भी जाएंगे

Harda Blast News Live: बढ़ सकता है मौतों का आंकड़ा, जीतू पटवारी पहुंचे अस्पताल, सीएम भी जाएंगे

0
Harda Blast News Live: बढ़ सकता है मौतों का आंकड़ा, जीतू पटवारी पहुंचे अस्पताल, सीएम भी जाएंगे

12:09 PM, 07-Feb-2024

पटाखा फैक्टरियों पर होगी बड़ी कार्रवाई

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मंगलवार को हरदा हादसे के बाद कलेक्टर्स के साथ मीटिंग की थी। उनसे एक दिन में अपने-अपने जिले की रिपोर्ट बनाने को कहा था। पटाखा फैक्टरियों के संचालन को लेकर जानकारी जुटाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद इंदौर, रीवा, भोपाल समेत कई जिलों में जिला प्रशासन की टीमों ने पटाखा फैक्टरियों की जांच की। रिपोर्ट मिलने के बाद मध्य प्रदेश सरकार पटाखा फैक्टरियों पर कार्रवाई कर सकती है।  

हरदा में घटनास्थल पहुंची फोरेंसिंक टीम

फोरेंसिंक टीम हरदा में पटाखा फैक्टरी तक पहुंच गई है। उसने वहां नमूने जुटाए हैं। इसी तरह उन मकानों का भी जायजा लिया, जिन्हें पटाखा फैक्टरी में हुए ब्लास्ट से नुकसान पहुंचा है। संभाग कमिश्नर, आईजी और हरदा कलेक्टर भी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।  

 

11:37 AM, 07-Feb-2024


हरदा में मरीजों का हालचाल जानते जीतू पटवारी।
– फोटो : अमर उजाला

जीतू पटवारी ने जाना मरीजों का हाल 

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जीतू पटवारी, पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, पीसी शर्मा एवं अन्य नेताओं के साथ हरदा पहुंचे। उन्होंने हरदा के अस्पताल में मरीजों का हालचाल जाना। उनसे हादसे की जानकारी भी ली। कांग्रेस इस मुद्दे पर भाजपा को घेरने की तैयारी कर रही है। इससे पहले सोमवार को कांग्रेस नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगार ने भी दो विधायकों की एक समिति बनाई थी। जीतू पटवारी ने भी कांग्रेस नेताओं की जांच समिति बनाई है।    

11:35 AM, 07-Feb-2024

देर रात तक हमीदिया आते रहे मरीज

भोपाल के हमीदिया अस्पताल में हरदा से रेफर होकर घायलों के पहुंचने का सिलसिला देर रात तक जारी रहा। हमीदिया अस्पताल में 28 घायलों को हरदा से रेफर कर लाया गया है, जिनमें से एक की मौत हो गई है। तीन घायलों का भोपाल के एम्स में और एक घायल का भोपाल के नर्मदा अस्पताल में इलाज चल रहा है। इस प्रकार कुल 32 घायलों को भोपाल लाया गया है, जिनमें से एक की मौत हो गई है। मृतक का नाम रहीम खान बताया जा रहा है।

 

11:25 AM, 07-Feb-2024

Harda Blast News Live: बढ़ सकता है मौतों का आंकड़ा, जीतू पटवारी पहुंचे अस्पताल, सीएम भी जाएंगे

मध्यप्रदेश के हरदा जिले में पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में 11 लोगों की मौत हो गई। 200 से ज्यादा लोग घायल हैं। हादसे के बाद से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। वाराणसी से आई नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (NDRF) की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हुई है। जेसीबी से मलबा हटाया जा रहा है, जिसमें आग अभी भी धधक रही है। मुख्यमंत्री मोहन यादव बुधवार को हालात का जायजा लेने हरदा जाएंगे। इस दौरान सीएम यादव मृतकों, घायलों और उनके परिजनों पर भी मुलाकात कर सकते हैं। 

अभी भी फूट रहे पटाखे

हादसा कितना भयानक था इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि घटनास्थल पर अभी भी पटाखे फूट रहे हैं। जेसीबी और पोकलेन मशीन से मलबा हटाने पर बारूद और पटाखे दबे हुए मिल रहे हैं। 300 से ज्यादा दमकल वाहनों से आग बुझाने का प्रयास किया जा चुका है, इसके बाद भी मलबे से धुआं उठ रहा है। हरदा अस्पताल में डयूटी पर तैनात एसडीओपी बैतूल बीएस मौर्य ने बताया कि अब तक 217 लोग अस्पताल में लाए गए थे। इनमें से 11 की मौत हुई है। 73 अब भी हरदा में भर्ती हैं। इनमें 51 फैक्टरी में काम करने वाले लोग शामिल हैं। 95 को इलाज के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है।  

अब भी लाशें उगल रहा है मलबा 

हरदा फटाका फैक्टरी के तलघर में लोगों के दबे होने की आशंका है। 20 घंटे से ज्यादा समय से रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। प्रशासन ने तलघर से मलबा हटाने का काम अभी शुरू नहीं किया है। ।300 से ज्यादा दमकल आग बुझाने में लगी है। एक दर्जन से अधिक पोकलेन मशीनें मलबा हटाने के काम में लगी हुई हैं।

मृतकों के परिजनों को 15-15 लाख देने के आदेश 

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT)ने ब्लास्ट केस पर संज्ञान लेते हुए एक आदेश जारी किया है। जिसमें मृतकों के परिजन को 15 लाख, मामूली घायलों को तीन और गंभीर घायलों को पांच लाख रुपये देने के आदेश  दिए हैं। साथ ही हादसे में जिनके घर जल गए हैं उन्हें पाच और जिनके खाली कराए गए उन्हें 2 लाख रुपए देने के आदेश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here