Monday, July 22, 2024
Homeछत्तीसगढ़बेटी की शादी में पिता ने मेहमानों को दिया ये गिफ्ट, जानकर...

बेटी की शादी में पिता ने मेहमानों को दिया ये गिफ्ट, जानकर हो जाएंगे हैरान

अनूप पासवान/कोरबाः- आमतौर पर लोग शादी समारोह में पहुंचे मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट में मिठाई, कपड़े व बर्तन देते हैं. लेकिन शहर में एक ऐसा परिवार है, जो बेटी की शादी में आने वाले मेहमानों का स्वागत कुछ इस अंदाज में करता है कि सभी देखकर हैरान रह जाते हैं. दरअसल बेटी की शादी में पिता ने मेहमानों को हेलमेट गिफ्ट किया. इसके पीछे मूल उद्देश्य मेहमानों को सुरक्षित यात्रा और यातायात नियमों का पालन करने का संदेश देना है. नई परंपरा को देखने वहां लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी.

नगर पालिक निगम कोरबा के वार्ड क्रमांक 26 मुड़ापार में सेदराम यादव परिवार सहित निवास करते हैं. वे एसईसीएल मानिकपुर के सेंट्रल वर्कशॉप में कार्यरत हैं. श्री यादव की बड़ी पुत्री निलिमा यादव स्पोर्टस टीचर हैं, जिनका विवाह सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिले के लंकाहुडा गांव में रहने वाले खम्हन यादव से तय हुआ है. दोनों पक्षों ने शादी की तिथि 6 फरवरी तय की है. इसके लिए नाते रिश्तेदारों की मौजूदगी में सामाजिक रीति के अनुरूप रस्म अदायगी की जा रही है. श्री यादव ने अपनी बेटी की शादी को यादगार बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया है, जिसमें मेहमानों की खातिरदारी भी है.

यातायात नियमों का पालन
आमतौर पर लोग शादी समारोह में पहुंचे मेहमानों को मिठाई के साथ बर्तन, साड़ी, पैंट-शर्ट, धोती देते हैं. लेकिन श्री यादव और अपने मेहमानों का स्वागत हेलमेट भेंटकर कर किया. इस दौरान मेहमानों को वाहन चलाते समय हेलमेट के उपयोग से मिलने वाले लाभ की जानकारी दें रहे हैं. उन्हें हमेशा दोपहिया चलाते समय हेलमेट पहनने और यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक कर रहे हैं.

हल्दी में हेलमेट पहनकर डांस
परिवार ने सोमवार को हरिद्रालेपन के अवसर पर खास कार्यक्रम आयोजित किया था, जिसमें मेहमानों और परिवार के सदस्यों ने हेलमेट पहनकर डांस किया, जिसे देखने आस-पास के लोग भारी संख्या में घर पहुंचे हुए थे. उन्होंने यादव परिवार द्वारा यातायात नियमों के लिए जागरूक करने के पहल की सराहना भी की.

Tags: Chhattisgarh news, Korba news, Local18, Traffic rules

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments