Sunday, July 21, 2024
Homeउत्तर प्रदेशनोएडा-ग्रेटर नोएडाकुत्ता पालने वाले सावधान! गौतमबुद्ध नगर के डीएम ने जारी किये आदेश,...

कुत्ता पालने वाले सावधान! गौतमबुद्ध नगर के डीएम ने जारी किये आदेश, पढ़िए क्या है गाइडलाइन

Tricity Today | गौतमबुद्ध नगर के डीएम ने जारी किये आदेश




Noida News : शहर में बढ़ते डॉग अटैक के मामलों को लेकर डॉग लवर (Dog lovers) और कुत्ते के काटने की घटनाओं से पीड़ित लोग आमने-सामने आ गए हैं। एक तरफ जहां डॉग लवर कुत्तों के साथ हो रहे दुर्व्यवहार को लेकर चिंतित हैं, वहीं दूसरी तरफ कुत्ते के काटने की घटनाओं से परेशान निवासी आए दिन धरने प्रदर्शन कर रहे हैं। अब इसको लेकर गौतमबुद्ध नगर के डीएम मनीष कुमार वर्मा (DM Manish Kumar Verma) ने एक गाइडलाइन जारी की है। उन्होंने सभी आरडब्ल्यूए, एओए और एनजीओ को गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए हैं।

कुत्ते को पालने के लिए एडवाइजरी जारी की 

एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया और डीएम के निर्देश के अनुसार, सभी कुत्तों को मजल का उपयोग करना होगा। दूसरी तरफ जो लोग जानवरों और कुत्तों के साथ क्रूरता करते हैं, उनके खिलाफ भी कार्रवाई होगी। इसके लिए भी डीएम ने एडवाइजरी जारी की है। उन्होंने कहा है कि –   

  1. एनबीसी नियम-2023 और विभिन्न न्यायालयों के आदेश के अनुसार, यह निर्देश दिया गया है कि सभी सोसाइटी परिसर में कुत्तों को खाना खिलाने के लिए फीडिंग प्वाइंट होनी चाहिए। 
  2. सभी सोसाइटीज के एओए निवासियों की सहमति से परिसर के भीतर फीडर प्वाइंट होनी चाहिए। 
  3. एओए को पशुओं के प्रति क्रूरता निवारण अधिनियम-1960 के प्रावधानों का सख्ती से पालन करना और करवाना होगा। कोई भी अगर जानवरों के प्रति क्रूरता करता है तो उसके खिलाफ भी सख्त कदम उठाए जाएंगे।
  4. टीकाकरण अभियान और नसबंदी कार्यक्रम भी चलाएं जाएंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments