Thursday, September 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़शहर का मां पाताल भैरवी मंदिर अपने आप में खास है,मंदिर शिवलिंग...

शहर का मां पाताल भैरवी मंदिर अपने आप में खास है,मंदिर शिवलिंग के आकार का बना हुआ है,मंदिर को तीन तालों में बनाया गया है 

राजनांदगांवः राजनांदगांव शहर में मां पाताल भैरवी मंदिर स्थापित है. जहां एक साथ 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन होते हैं. पूरा मंदिर शिवलिंग के आकार का बना हुआ है, जो दूर से ही दिखाई देता है. इसके साथ ही मंदिर के सामने ही नंदी की विशाल प्रतिमा स्थापित की गई है. मंदिर को देखने दूर-दूर से लोग यहां पहुंचते हैं. यह पूरा मंदिर तीन तालों में स्थापित है. जहां गर्भगृह में मां पाताल भैरवी,बीच ताल में मां राजराजेश्वरी और नवदुर्गा इसके साथ ही सबसे ऊपर ताल में भगवान शिव 12 ज्योतिर्लिंगों के साथ भक्तों को दर्शन देते हैं.

शहर का मां पाताल भैरवी मंदिर अपने आप में खास है. मंदिर शिवलिंग के आकार का बना हुआ है. मंदिर को तीन तालों में बनाया गया है. जिसमें प्रथम तल गर्भगृह में मां पाताल भैरवी, दूसरे में मां राजेश्वरी और नवदुर्गा और तीसरे तल में भगवान भोलेनाथ के 12 ज्योतिर्लिंगों के साथ दर्शन होते हैं. इसके साथ ही मंदिर के सामने ही विशाल नंदी की प्रतिमा भी स्थापित की गई है.

पाताल भैरवी मंदिर का इतिहास
मां पाताल भैरवी मंदिर का निर्माण सन 1998 में किया गया था. बाबा बर्फानी के द्वारा मंदिर की स्थापना की गई थी. मंदिर में भव्य मां पाताल भैरवी की प्रतिमा स्थापित की गई है जो कि अपने आप में खास है. मंदिर की स्थापना के बाद से ही दूर-दूर से भक्त यहां दर्शन के लिए पहुंचते हैं और मंदिर में दर्शन करते हैं.

जमीन के भीतर लगभग 15 फीट नीचे बनाया गया मंदिर
मां पाताल भैरवी मंदिर की खास बनावत है. शिवलिंग के आकार में मंदिर के पूरे प्रांगण को बनाया गया है. जिसमें तीन खंड बने हुए हैं. इसके साथ ही मां पाताल भैरवी मंदिर जमीन के भीतर लगभग 15 फीट नीचे बनाया गया है. जिसमें मां पाताल भैरवी की एक विशाल प्रतिमा स्थापित की गई है.

नवरात्र पर उमड़ती है भक्तों की भीड़
दोनों नवरात्र पर और शिवरात्रि पर्व पर भक्तों की भीड़ दर्शन के लिए यहां भारी संख्या में भक्ति मां पाताल भैरवी और भगवान भोलेनाथ की दर्शन के लिए यहां पहुंचते हैं और विधि विधान से पूजा अर्चना कर दर्शन का लाभ लेते हैं. मंदिर शिवलिंग के आकार का बना हुआ है. जिसे लोग देखते ही रह जाते हैं जोकि अपने आप में खास है.

108 फीट मंदिर की ऊंचाई
मां पाताल भैरवी मंदिर की ऊंचाई लगभग 108 फिट है. शिवलिंग के आकार में बने इस मंदिर में विशाल शिवलिंग नुमा मंदिर में 108 फीट ऊंची शिवलिंग के आकार का मंदिर को बनाया गया है. इसके साथ ही भगवान शिव के वाहन नंदी की मूर्ति भी मंदिर के सामने स्थापित की गई है.

Tags: Hindu Temples, Local18

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments