Sunday, July 21, 2024
Homeछत्तीसगढ़Chhattisgarh News: वित्त मंत्री चौधरी आज पेश कर सकते हैं सवा लाख...

Chhattisgarh News: वित्त मंत्री चौधरी आज पेश कर सकते हैं सवा लाख करोड़ का बजट

रायपुर. छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव सरकार आज यानी 9 फरवरी को अपना बजट पेश करेगी. इस बार सरकार का बजट करीब सवा लाख करोड़ रुपये हो सकता है. पिछली कांग्रेस सरकार ने 1 लाख 21 हजार 500 करोड़ रुपये का बजट पेश किया था. इस बार के बजट में सरकार रामलला तीर्थ योजना और चरण पादुका योजना सहित कई याजनाओं का ऐलान कर सकती है. छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी दोपहर 12:30 बजे ये बजट पेश करेंगे. उन्होंने इसे लेकर कहा कि इस बजट में हम महिलाओं, किसानों, युवाओं और गरीबों को समर्पित बहुत सारी योजनाएं लेकर आएंगे. छत्तीसगढ़ को नई ऊंचाई तक पहुंचाने के लिए मैं अपने विजन पर भी एक रोडमैप इस बजट में पेश करूंगा.

वित्त मंत्री चौधरी ने कहा कि प्रदेश की हमारी भाजपा सरकार ‘मोदी की गारंटी’ यानी संकल्प पत्र में निहित हर वादे को पूरा कर छत्तीसगढ़ को विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है. बजट के माध्यम से प्रदेश के हर वर्ग-हर क्षेत्र का विकास सुनिश्चित करने का हमारा प्रयास होगा. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय यह पहले ही कह चुके हैं कि छत्तीसगढ़ को तकनीकी और कुशलता के समावेश से संवारेंगे. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने नवा रायपुर में मध्य भारत का इनोवेशन हब बनाने की दिशा में भी तैयारी शुरू कर दी है. इस इनोवेशन हब के जरिए लाखों की संख्या में रोजगार के नए अवसरों का निर्माण होगा.

छत्तीसगढ़ का विकास धीमी गति से हुआ- चौधरी
बता दें, वित्तीय वर्ष 2024-25 के इस बजट से पहले वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने 8 फरवरी को विधानसभा में प्रदेश का आर्थिक सर्वेक्षण पटल पर रखा. उन्होंने कहा कि बजट के पहले पिछले साल का आर्थिक सर्वेक्षण प्रस्तुत कर रहे हैं. हमारे राज्य की जीडीपी 2022- 23 में 3 लाख 2 हजार 102 करोड़ रही थी, जो साल 2023- 24 में 3 लाख 21 हजार 900 करोड़ रुपए हो गई है. जीडीपी की विकास दर स्थिर भाव पर 6.16 फीसदी रही है. देशभर की जीडीपी की तुलना से वृद्धि दर महज 7.32 प्रतिशत रही है.

उन्होंने कहा कि ये आंकड़े बताते हैं कि हमारे राज्य का विकास धीमी गति से हुआ. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार की भ्रष्ट व्यवस्था के चलते वृद्धि दर में कम हुई है. सरकार के खजाने में जो पैसे जाने चाहिए थे वह भ्रष्टाचारियों की जेबों में गए हैं. इससे विकास की रफ्तार धीमी हुई. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में हमारी सरकार भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था के साथ प्रदेश की प्रगति को नई दिशा देने के लिए दृढ़ संकल्पित है.

Tags: Chhattisgarh news, Raipur news

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments