Tuesday, March 5, 2024
Homeमध्यप्रदेश1600 किमी की यात्रा: महाराष्ट्र से अयोध्या जा रहा व्यक्ति, कहा-जितनी धरती...

1600 किमी की यात्रा: महाराष्ट्र से अयोध्या जा रहा व्यक्ति, कहा-जितनी धरती से चांद की दूरी, उतनी साइकिल चलाऊंगा


राम भक्त मल्हारी केशव प्रसाद पवार।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


भगवान राम के प्रति गहरी आस्था रखने वालों की कोई कमी नहीं है। अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की घोषणा से लेकर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा तक समूचे देश और विदेश के राम भक्तों का जन सैलाब उमड़ पड़ा। हर कोई राम नाम के जाप से मंत्र मुग्ध है। राम भक्ति में लीन सैकड़ों भक्त हजारों किलोमीटर की पैदल और साइकिल से यात्रा कर राम की नगरी अयोध्या धाम पहुंच रहें हैं। ऐसा ही एक राम भक्त महाराष्ट्र के पूणे जिले से अयोध्या धाम की यात्रा पर निकला और साइकिल यात्रा करके रीवा पहुंचा।

 

ये आम राम मल्हारी केशव प्रसाद पवार नीरा पुरंदर जिला पूणे महाराष्ट्र के रहने वाले हैं। ये अब तक 34 हजार किलोमीटर की साइकिल यात्रा कर चुके हैं और अब करीब 1600 किलोमीटर की यात्रा कर महाराष्ट्र के पूणे जिले से अयोध्या में रामलला के दर्शन करने साइकिल से जा रहे हैं। मल्हारी केशव प्रसाद कोई आम सख्स नहीं हैं, इनके जुनून और जज्बे को देखते हुए पीटी ऊषा भी इनका सम्मान कर चुकी हैं। 

मिशन चंद्रयान की तरह धरती पर साइकिल यात्रा करने का लक्ष्य 

महाराष्ट्र से अयोध्या तक साइकिल यात्रा करने वाले राम भक्त मल्हारी केशव प्रसाद पवार का लक्ष्य इतना बड़ा है कि इसके बारे में सुनकर हर कोई आश्चर्य चकित हो जाएगा। केशव का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र ने मिशन चंद्रयान के तहत जिस प्रकार चंद्रयान 3 का सफल परीक्षण कराया और सफलता पूर्वक 3,84,400 किलोमीटर की दूरी तय करके विक्रम लैंडर को धारती से चांद पर उतारा था, ठीक उसी प्रकार वे साइकिल से धरती पर 3, 84, 400 किमी की यात्रा करना चाहते हैं। जिसमें से 1 लाख किलोमीटर की साइकिल यात्रा प्रधानमंत्री मोदी को समर्पित होगी। 

10 वीं कक्षा से कर रहें साइकल यात्रा

राम भक्त मल्हारी केशव प्रसाद ने बताया की वह 10वीं कक्षा से साइकिल यात्रा कर रहे हैं। उनका कंट्रशन का काम हैं, उनकी पत्नी डॉक्टर हैं, बेटा  और बेटी पढ़ाई करते हैं। 1990 में उन्होने साइकिल यात्रा शुरु की थी, उस दौरान उन्होंने 4000 हजार किलोमीटर की दूरी 1 महीने तीन दिन में पूरी की थी। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments