Sunday, July 21, 2024
Homeछत्तीसगढ़जांजगीर में होगा मुख्यमंत्री कन्या विवाह का आयोजन, योजना का ऐसे लें...

जांजगीर में होगा मुख्यमंत्री कन्या विवाह का आयोजन, योजना का ऐसे लें लाभ

लखेश्वर यादव/ जांजगीर-चांपाः- जांजगीर जिला मुख्यालय में 10 फरवरी को जाज्वल्यदेव लोक महोत्सव का शुभारंभ होगा. वहीं दूसरी ओर जांजगीर में ही आत्मानंद विद्यालय परिसर में मुख्यमंत्री कन्या विवाह अन्तर्गत सरकारी मंडप भी सजेगा, जिसमें वर-वधु के 101 जोड़े परिणय सूत्र में बंधेंगे. जांजगीर में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह का आयोजन 10 फरवरी को किया जाएगा, जिसकी तैयारी की जा रही है. आपको बता दें की सामूहिक कन्या विवाह कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय शामिल होंगे.

इस दिन होगी 101 वर-वधु की शादी
महिला एवं बाल विकास विभाग के आधिकारी अनिता अग्रवाल ने बताया की मुख्यमंत्री कन्या विवाह के अंतर्गत 10 फरवरी को करीब 101 वर-वधु की शादी करवाई जाएगी. सामूहिक विवाह के लिए परियोजना स्तर पर वर-वधु के जोड़े द्वारा आवेदन किया जाता है. इस योजना में 21 साल से अधिक उम्र के लड़के और 18 साल से अधिक उम्र की लड़की होनी चाहिए. इसमें छत्तीसगढ़ के मूल निवासी होना अनिवार्य किया गया है. लेकिन हम लोग जिला के स्थानीय व्यक्ति को ज्यादा ध्यान देते हैं, क्योंकि उनका वेरिफिकेशन किया जा सकता है कि कहीं वर-वधू नाबालिक तो नहीं हैं. वहीं अगर दूसरे जिले के लड़के-लड़की आवेदन करते हैं, तो उस जिले के डीपीओ से प्रमाणित करवाना पड़ेगा कि उक्त व्यक्ति का विवाह नहीं हुआ है.

नोट:- 4 घंटे में सिर से उतरा ‘भूत’, तो गांव में आई लाइट, मियां-बीवी के चक्कर में लोगों ने झेली आफत

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में इतनी मिलेगी सहायता
महिला बाल विकास विभाग आधिकारी अनिता अग्रवाल ने बताया कि पहले जब मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की शुरूआत हुई थी, तब 2005 में एक जोड़े की शादी के लिए कुल 5000 रुपए मिलते थे. अब अनुदान राशि को बढ़ाकर शासन ने 50 हजार रुपए कर दिया है. इस 50 हजार रुपए राशि में21 हजार रुपए चेक के माध्यम से वर-वधु को दिया जाएगा. इसके साथ ही 15 हजार का उपहार दिया जाएगा, जिसमें कुकर, अलमारी ,बर्तन, गद्दा, तकिया और चादर शामिल हैं. वही मंगल सूत्र, वर-वधू के कपड़े, श्रृंगार सामग्री, जूते चप्पल, चुनरी आदि भी प्रदान किए जाएंगे. प्रति जोड़ा पंडाल खर्च, भवन किराया प्रति जोड़ा अतिथियों के लिए भोजन, नाश्ता आदि भी प्रदान किए जाएंगे.

Tags: Chhattisgarh news, Local18

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments