Home छत्तीसगढ़ Video: लहसुन के तड़के से बढ़ा खुशी का स्वाद, जानें पूरे देश में क्या है भाव

Video: लहसुन के तड़के से बढ़ा खुशी का स्वाद, जानें पूरे देश में क्या है भाव

0
Video: लहसुन के तड़के से बढ़ा खुशी का स्वाद, जानें पूरे देश में क्या है भाव

मंदसौर. देश की सबसे बड़ी मंडियों में से एक आईएसओ प्राप्त मंदसौर कृषि उपज मंडी में लहसुन धूम मचा रही है. यहां किसानों को इसका भाव तीस हजार रुपये प्रति क्विंटल से ऊपर मिल रहा है. इस तरह होलसेल बाजार में इसकी कीमत 300-350 रुपये प्रति किलो हो गई है. जबकि, रीटेल यानी खुदरा बाजार, अन्य राज्यों और घरों की रसोई तक जाते-जाते इसका भाव करीब-करीब एक हजार रुपये प्रति किलो हो गया है. प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ में लहसुन का थोक भाव 288 रुपये, उत्तर प्रदेश में 300 से 500 रुपये, बिहार में 300-400, राजस्थान में भी 300-400 रुपये है. मंदसौर मंडी से लहसुन कई राज्यों में भेजी जा रही है.

मंदसौर के व्यापारी शैलेंद्र बंब ने बताया कि इस बार कृषि उपज मंडी में नई लहसुन की आवक 25000 बोरी प्रतिदिन आ रही है. इस बार पूरे देश में मंदसौर की लहसुन की डिमांड है. कई प्रदेशों में मंदसौर की लहसुन सप्लाई हो रही है. इस समय दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, चैन्नई वेल्लूर, बैंगलुरु के अलावा उत्तर भारत के दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा सहित कई प्रदेशों में यहां की लहसुन की मांग है. किसानों को इस समय लहसुन के अच्छे दाम मिल रहे हैं. टकरावत गांव के किसान दिलीप पाटीदार टकरावत ने बताया कि हमें इस साल लहसुन के अच्छे दाम मिल रहे हैं. इस बार फसल भी अच्छी हुई है. किसान अगर सही फसल पकाकर लाए तो उसे अच्छे दाम मिलेंगे. मैं लहसुन के इस भाव से संतुष्ट हूं. इसी तरह बालागुड़ा के किसान नीलेश शुक्ला ने कहा कि दूसरी फसलों में हमें नुकसान लगा. उसकी भरपाई लहसुन कर रही है. किसानों को लहसुन के अच्छे दाम मिल रहे हैं.

छत्तीसगढ़ में थोक में 288 रुपए किलो, चिल्हर में 90 रुपए भाव
छत्तीसगढ़ में भी लहसुन के रेट में तेजी देखी जा रही है. रायपुर की सब्जी मंडी में थोक का भाव जहां 288 रुपए किलो है, वहीं फुटकर बाजार में लहसुन 90 से 99 रुपए पाव के हिसाब से मिल रहा है. रायपुर शास्त्री सब्जी बाजार के विक्रेता दीपक बेहरा के मुताबिक रसोई में लहसुन की अहम भूमिका होती है. इसके मद्देनजर लहसुन के भाव में तेजी आने से गृहिणियों को परेशानी हो रही है.

उत्तर प्रदेश में 300 से 500 रुपए किलो है दर
यूपी के शहरों में भी लहसुन की कीमतों में आग लगी हुई है. कानपुर महानगर की सबसे बड़ी फल और सब्जी मंडी चकरपुर मंडी में लहसुन के भाव तेजी से बढ़ रहे हैं. फुटकर बाजार में लहसुन ₹300 से ₹400 किलो के बीच मिल रहा है. प्रयागराज के मुंडेरा स्थित नवीन सब्जी मंडी में लहसुन का थोक भाव 40 हजार रुपए क्विंटल है. वहीं फुटकर मार्केट में 400 से 500 की दर से लहसुन बिक रहा है. लखनऊ की थोक और फुटकर सब्जी मंडियों में पिछले दिनों 400 रुपए किलो लहसुन बिक रहा था, लेकिन अब दाम थोड़े गिरे हैं. मंगलवार को लखनऊ सब्जी मंडी में इसका भाव 320 रुपए किलो है. जानकारों की माने तो 15 से 20 दिनों में लहसुन के दाम 200 रुपए से नीचे गिरने की उम्मीद है. इधर, पश्चिमी यूपी के मेरठ में लहसुन का भाव 400 से 480 रुपए किलो तक चला गया है.

बिहार में भी आसमान छू रही कीमत
बिहार में भी लहसुन के दाम आसमान छू रहे हैं. उत्तर बिहार के प्रमुख शहरों दरभंगा और मुजफ्फरपुर में लहसुन की कीमत 300 के पार जा चुकी है. दरभंगा में जहां 360 रुपए किलो लहसुन मिल रहा है, वहीं मुजफ्फरपुर में इसकी दर 350 रुपए किलो है. राजधानी में स्थित बाजार समिति के व्यापारी अभिषेक कुमार के मुताबिक पटना में अभी लहसुन का भाव 400 रुपए किलो है. उन्होंने बताया कि पिछले साल लहसुन की फसल कम हुई, जिसके कारण इन दिनों आवक कम है. इसलिए भी बिहार समेत देशभर में लहसुन की कीमतें बढ़ी हुई हैं.

राजस्थान में नया लहसुन सस्ता, पुराना मिल रहा महंगा
देश के पश्चिमी राज्य राजस्थान के विभिन्न शहरों में भी लहसुन के भाव आसमान छू रहे हैं. नागौर की मंडी में लहसुन जहां 200 से 250 रुपए है, वहीं खुदरा सब्जी बाजार में इसका रेट 300 से 400 रुपए है. छोटे साइज का लहसुन 300 तो बड़े आकार की फली 400 रुपए किलो की दर से मिल रही है. प्रदेश की राजधानी जयपुर की मुहाना मंडी में 280 से 300 रुपए, उदयपुर में 390 और कोटा में लहसुन 400 रुपए किलो के भाव से मिल रहा है. इसके अलावा जोधपुर की मंडियों में नया लहसुन जहां 340 रुपए किलो है, वहीं पुराना लहसुन 450 रुपए किलो तक बेचा जा रहा है.

Tags: Mandsaur news, Mp news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here