Sunday, March 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़Raipur: महतारी वंदन योजना के रुपये से संभलेगा घर का बजट, महिलाओं...

Raipur: महतारी वंदन योजना के रुपये से संभलेगा घर का बजट, महिलाओं में भारी उत्साह, जताई खुशी


महतारी वंदना योजना के लिए फॉर्म भरते महिलाएं
– फोटो : संवाद न्यूज एजेंसी

विस्तार


छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। रायपुर जिले में फॉर्म लेने और जमा करने के महिलाओं की भरी भीड़ उमड़ी है। इस योजना को लेकर महिलाएं काफी उत्साहित नजर आ रही हैं। महिलाओं का कहना है कई इस योजना से मिलने वाली पैसे से घर का बजट संभलेगा। राज्य शासन की ओर से महतारी वंदन योजना की शुरुआत की गई है। 

पुरानी बस्ती निवासी रमा सोनकर लोक सेवा केन्द्र में महतारी वंदन योजना का फॉर्म लेने पहुंची। उन्होंने बताया कि प्रदेश में महतारी वंदन योजना के आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो रही है वो काफी उत्साहित है। उन्होंने कहा कि वह योजना से मिलने वाली राशि का उपयोग अपने बच्चे के कॉपी-किताब खरीदने और छोटे-छोटे घरेलू खर्चों में उपयोग करेंगे।  

रायपुर कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह के मार्गदर्शन में जिला स्तर पर फॉर्म भरने के लिए कार्यशाला का भी आयोजन किया जा रहा है, जिससे महिलाओं को फॉर्म भरने में किसी भी प्रकार की समस्या न हो। महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन पत्र भरने की संपूर्ण प्रक्रिया निःशुल्क है। आंगनबाड़ी केन्द्र, ग्राम पंचायत सचिव, बाल विकास परियोजना कार्यालय, नगरीय क्षेत्रों में वार्ड कार्यालय में फार्म भरे जा रहे हैं। आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तारीख 20 फरवरी है। 

पहले ही दिन जमा हुआ लगभग 16 हजार आवेदन

रायपुर में पहले ही दिन लगभग 16 हजार आठ सौ महिलाओं ने महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन जमा किए हैं। महिला एवं बाल विकास अधिकारी ने बताया है कि जिले भर से कुल 13 हजार 155 आवेदन पहले दिन ही मिले। वहीं रायपुर नगर निगम क्षेत्र में जोन एक से 404 आवेदन, जोन दो से 104, जोन तीन से 702, जोन चार से 215,जोन पांच से 103, जोन छः से 161, जोन सात से 303, जोन 8 से 189, जोन नौ से 337 और जोन क्रमांक दस से 240 आवेदन पत्र शिविर और आंगनबाड़ी केंद्रों में जमा हुए हैं। इस प्रकार कुल 15 हजार 913 आवेदन पत्र पहले ही दिन ही जमा हुआ है।

यहां भी देखें 

महतारी वंदन योजना के तहत फॉर्म आंगनबाड़ी केंद्रों पंचायत स्तर पर शहरी क्षेत्रों में वार्ड प्रभारी स्तर पर सहित परियोजना कार्यालय जिला कार्यालय में उपलब्ध हैं। विवाह पंजीयन नहीं होने पर स्वघोषणा शपथ पत्र जमा किया जा सकता है। महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन के संबंध में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से यह स्पष्ट किया गया है कि महिला के विवाहित होने के संबंध में यदि उनके पास दस्तावेज उपलब्ध न हो तो वह अपना स्वघोषणा शपथ पत्र प्रस्तुत कर सकती है। मोबाइल नंबर नहीं होने पर राशन कार्ड की फोटो कापी जमा कर सकते हैं। महिला हितग्राही के पास मोबाइल नम्बर नहीं है तो इसके स्थान पर हितग्राही के राशन कार्ड की फोटो कॉपी आवेदन पत्र के साथ अनिवार्य रूप से प्रस्तुत कर सकती है। 

ये लगेंगे जरुरी दस्तावेज

  • विवाह प्रमाण पत्र राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • मतदाता परिचय पत्र 
  • निवास प्रमाण 
  • ग्राम पंचायत या वार्ड पार्षद की ओर से जारी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साईज फोटो
  • दस्तावेज स्वयं का एवं पति का आधार कार्ड 
  • स्वयं का एवं पति का पैन कार्ड

जानें क्या हैं शर्तें 

  • योजना अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य की स्थानीय निवासी एवं विवाहित महिला पात्र होंगे। 
  • आवेदन के जिस वर्ष आवेदन किया जा रहा है उस वर्ष की 1 जनवरी को विवाहित महिला की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
  • विधवा,तलाकशुदा,परित्यक्ता महिला भी योजना के लिए पात्र होंगी।
  • योजना अंतर्गत पात्र महिला को प्रतिमाह 1000 रुपए का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा। 
  • सामाजिक सहायता कार्यक्रम विभिन्न पेंशन योजनाओं से पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाओं को 1000 रुपए से कम पेंशन राशि प्राप्त होने से शेष अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments