Sunday, March 3, 2024
Homeउत्तर प्रदेशनोएडा-ग्रेटर नोएडासदन में गूंजा जेवर एयरपोर्ट का नाम : सुरेश खन्ना बोले- पांच...

सदन में गूंजा जेवर एयरपोर्ट का नाम : सुरेश खन्ना बोले- पांच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे वाला पहला राज्य

Tricity Today | यूपी का बजट पेश किया




Noida News : सदन में आज उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने यूपी का बजट पेश किया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Minister Suresh Khanna) ने प्रदेश में शुरू हुई कई बड़े एक्सप्रेसवे से लेकर बड़ी परियोजनाओं की चर्चा की। ऐसे में जेवर में बन रहे एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट कैसे छूट सकता है। वित्त मंत्री ने कहा कि जल्द ही दक्षिण एशिया के सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जहाज उड़ान भरेंगे। इसके साथ उत्तर प्रदेश पांच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे वाला भारत का इकलौता राज्य बन जाएगा।

Imageफाइनेंस मिनिस्टर ने कही ये बड़ी बात 

फाइनेंस मिनिस्टर सुरेश खन्ना ने कहा कि अटल पेंशन योजना के तहत अब तक प्रदेश में 1 करोड़ 18 लाख नामांकन का बढ़िया प्रदर्शन रहा है। उत्तर प्रदेश के विकास के लिए चल रही परियोजनाओं से अब पर पूरे विश्व की नजर है। राज्य में विकसित हो रही वायु, जल, सड़क और रेल नेटवर्क की कनेक्टिविटी से राज्य के उद्योगों में मैन्युफैक्चरिंग इकाइयों को अपने माल के परिवहन में सुविधा उपलब्ध होगी। इससे प्रदेश से एक्सपोर्ट बढ़ेगा। महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लोकार्पण से प्रदेश में चार अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे संचालित हैं। जल्द ही नोएडा के जेवर में दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शुरू होने वाला है। उसके बाद उत्तर प्रदेश पांच अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला भारत का एकमात्र राज्य बन जाएगा।



यूपी बजट के प्रमुख बिन्दु :

1. हवाई यात्रा करने वालों की संख्या में वृद्धि देखी गई है। पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में चालू वित्तीय वर्ष में हवाई द्वारा यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में 19.2 प्रतिशत की वृद्वि देखी गई है।

2. अयोध्या के महर्षि वाल्मीकि इटरनेशनल  एयरपोर्ट का विकास कार्य किया जा रहा है। अयोध्या में एयरपोर्ट की स्थापना एवं विस्तार के लिए 150 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

3. अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती तथा चित्रकूट में एयरपोर्ट्स को विकसित किया जा चुका है। म्योरपुर (सोनभद्र) और सरसावा (सहारनपुर) एयरपोर्ट्स का विकास कार्य प्रगतिशील है।

4. हवाई पट्टियों के निर्माण, विस्तार एवं सुदृढ़ीकरण तथा भूमि अर्जन के लिए भूमि क्रय मद में 1100 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।

5. इन सबके अलावा गौतमबुद्व नगर जिले के जेवर में अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की स्थापना कार्य और भूमि खरीद कार्य के लिए 1150 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

एयरपोर्ट पर 3 हिस्सों में निर्माण चल रहा

यमुना प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक, जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का कंस्ट्रक्शन टाइम लाइन के मुताबिक चल रहा है। पहले चरण में मुख्य रूप से 3 हिस्सों में निर्माण चल रहा है। पहले हिस्से में टर्मिनल बिल्डिंग, दूसरे में रनवे और तीसरे हिस्से में एयर ट्रैफ़िक कंट्रोल की बिल्डिंग शामिल है। क़रीब 2 महीने पहले एटीसी बिल्डिंग का कंस्ट्रक्शन पूरा हो गया था। उसके साथ ही रनवे का काम भी पूरा कर लिया गया था। अब टर्मिनल बिल्डिंग का कंस्ट्रक्शन पूरा हो गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments