Saturday, February 24, 2024
Homeछत्तीसगढ़सरस्वती पूजा के दिन करें ये उपाय, जिससे बच्चों की बुद्धि होगी...

सरस्वती पूजा के दिन करें ये उपाय, जिससे बच्चों की बुद्धि होगी तीव्र

अनूप पासवान/कोरबाः- माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का पर्व मनाया जाता है. इसे सरस्वती पूजा, श्री पंचमी के नाम से भी जाना जाता है. इस साल वसंत पंचमी का पर्व 14 फरवरी को मनाया जायेगा. इस दिन ज्ञान, वाणी, बुद्धि, विवेक, विद्या और सभी कलाओं से परिपूर्ण मां सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है. इस दिन लोग ज्ञान के साथ खुद को प्रबुद्ध करने और अज्ञानता से छुटकारा पाने के लिए मां सरस्वती की उपासना करते हैं. इस दिन क्या विशेष उपाय करने से भक्तों की सभी मनोकामना पूरी होंगी, इसको  लेकर हमने ज्योतिषाचार्य से बातचीत की.

वसंत पंचमी के दिन करें उपाय
ज्योतिष आचार्य पंडित दशरथ नंदन द्विवेदी बताया यदि कोई छात्र पढ़ाई में कमजोर है या उसका पढ़ाई में मन नहीं लगता है, तो वसंत पंचमी के दिन कुछ उपाय करें. यह उपाय करने से माँ सरस्वती की कृपा आप पर बनी रहेगी और तीव्र बुद्धि प्राप्त होगी.

पढ़ाई में हों कमजोर, तो करें ये उपाय
ज्योतिषाचार्य पंडित दशरथ नंदन द्विवेदी के अनुसार यदि कोई बच्चा पढ़ाई में कमजोर है या उसका पढ़ाई में मन नहीं लगता है, तो वसंत पंचमी के दिन बच्चे के जीभ पर अनार के कलम(डंठल)से घिसे हुए चन्दन द्वारा माँ सरस्वती का बीज मन्त्र लिखना चाहिए. इस क्रिया को करने से बच्चे की बुद्धि तीव्र होती है.

Disclaimer: यह समाचार सिर्फ पाठकों/दर्शकों की जानकारी के लिए है. इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है. हमारा उद्देश्य पाठकों/दर्शकों तक महज सूचना पहुंचाना है. इसके अलावा, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की होगी. Local 18 इन तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है.

Tags: Chhattisgarh news, Korba news, Local18, Saraswati Puja

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments