Saturday, February 24, 2024
Homeदिल्लीDelhi News : उड़न परी पीटी उषा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, एसजेएफआई...

Delhi News : उड़न परी पीटी उषा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, एसजेएफआई और डीएसजेए ने किया सम्मानित

Tricity Today | उड़न परी पीटी उषा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड




New Delhi News : भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा को रविवार को स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजेएफआई) और दिल्ली स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन (डीएसजेए) की ओर से ‘लाइफटाइम अचीवमेंट’ अवार्ड देकर सम्मानित किया गया। नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया में आयोजित सम्मान समारोह में पीटी उषा को उनके शानदार खेल करियर का सम्मान करने के लिए एक पदक, प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिह्न भेंट किया गया। समारोह में संसद सदस्य (राज्यसभा) और बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और पूर्व भारतीय निशानेबाज जसपाल राणा बतौर अतिथि मौजूद थे।

अब तक इन्हें मिल चुका है सम्मान

टेनिस के दिग्गज विजय अमृतराज, पूर्व बैडमिंटन आइकन प्रकाश पदुकोण, भारत के महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर और  फ्लाइंग सिख नाम से मशहूर पूर्व धावक मिल्खा सिंह (मरणोपरांत) के बाद पीटी उषा एसजेएफआई और डीएसजेए ‘लाइफटाइम अचीवमेंट’ पुरस्कार की पांचवीं प्राप्तकर्ता हैं। पीटी उषा ने 1977 से 2000 के बीच अपने यादगार करियर में भारत के लिए 103 अंतर्राष्ट्रीय पदक जीते। उन्होंने एशियाई खेलों में चार स्वर्ण पदक और सात रजत पदक भी जीते और ओलंपिक के तीन संस्करणों में प्रतिस्पर्धा की। साल 1984 ओलंपिक में वह सेकेंड के सौवें हिस्से से कांस्य पदक से चूक गई थीं।

अब तक मेरे कॅरियर को याद करना सौभाग्य की बात

पीटी उषा ने कहा कि मैं आभारी हूं कि मेरे करियर की उपलब्धियों को आज तक याद किया जाता है। मेरे समय के दौरान, हमारे पास वे सभी सुविधाएं नहीं थीं, जो आज के युग में एथलीटों के पास उपलब्ध हैं। विदेशी प्रशिक्षक, पोषण, खेल मनोवैज्ञानिक और खेल विज्ञान सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। अब जब मैं आईओए में काम कर रही हूं तो हमारा प्रयास पेरिस ओलंपिक पर ध्यान केंद्रित करना है। उसके बाद हम साल 2036 तक भारत को खेल शक्ति बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को पूरा करने पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे। 

सम्मान की हकदार हैं उषा

बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा कि पीटी उषा इस सम्मान की हकदार हैं। वह देश में खिलाड़ियों के लिए एक प्रतीक और प्रेरक की तरह हैं। अब उन्हें भारतीय ओलंपिक का संचालन करने का एक कठिन काम दिया गया है और हमें विश्वास है कि वह इन संकटों से प्रभावी ढंग से निपटने में सक्षम होंगी।

दुनियाभर के कई खिलाड़ियों के लिए आदर्श हैं

पूर्व भारतीय निशानेबाज जसपाल राणा ने कहा कि जब खिलाड़ियों को पुरस्कार दिया जाता है तो उन्हें खुशी होती है। लेकिन, जिस एथलीट को आप हमेशा सम्मान की नजर से देखते हैं, उसे पुरस्कार देना एक अलग सम्मान है। मैं इस मौके के लिए आभारी हूं। पीटी उषा दुनियाभर के कई खिलाड़ियों के लिए आदर्श रही हैं। मुझे गर्व है कि उनके जैसा मजबूत व्यक्ति अब आईओए का प्रमुख होगा और उनके मार्गदर्शन और समर्थन से हम कई लड़ाइयों में सफल होंगे। समारोह के बाद डीएसजेए के अध्यक्ष अभिषेक त्रिपाठी ने पीटी उषा और अतिथियों का आभार व्य​क्त किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments