Sunday, July 21, 2024
Homeछत्तीसगढ़स्टूडेंट्स जल्द करें ये काम, वरना नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति, जानें प्रक्रिया

स्टूडेंट्स जल्द करें ये काम, वरना नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति, जानें प्रक्रिया

लखेश्वर यादव/जांजगीर. भारत सरकार सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा साल 2021-22 से छात्रवृत्ति के भुगतान  के लिए आधार सीडिंग खाता होना अनिवार्य कर दिया गया है. जिसके आधार पर ही भुगतान किया जा रहा है. वहीं, जांजगीर चांपा जिले में सत्र 2022-23 में विद्यार्थियों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का भुगतान आधार सीडिंग बैंक खाते में किया जा रहा है. लेकिन अधिकतर विद्यार्थियों का बैंक खाता आधार सीडिंग नहीं होने के कारण छात्रवृत्ति भुगतान नहीं हो पाया है. वहीं, विद्यार्थियों को एक और मौका दिया जा रहा है.

इस संबंध में आदिवासी विकास विभाग के सहायक लेखाधिकारी सुरेंद्र प्रताप खरे ने बताया कि जिले में सत्र 2022-23 में कुल 294 विद्यार्थी ऐसे हैं, जिन्हें छात्रवृत्ति नहीं मिली है. वहीं, उन्होंने बताया कि सभी विद्यार्थी तत्काल अपने बैंक खाते को संबंधित बैंक में जाकर आधार से सीडिंग कराना सुनिश्चित करें. बैंक में आधार सीडिंग में किसी प्रकार की समस्या होने पर अपने महाविद्यालय में संपर्क करें. आधार सीडिंग नहीं कराने पर विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित हो सकते है. विद्यार्थियों का बैंक खाता आधार से सीडिंग हुआ है या नहीं इसकी जानकारी अपने छात्रवृत्ति हेतु प्राप्त आई.डी. से प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- कोरोना में गई नौकरी, तो लोन लेकर शुरू किया बिजनेस, आज खड़ी कर दी कंपनी, अब लोगों को दे रहे रोजगार

आधार सीडिंग की प्रक्रिया
सहायक लेखाधिकारी सुरेंद्र प्रताप खरे ने बताया कि विद्यार्थियों के बैंक खाते को आधार से सीडिंग होने के पश्चात् ही विद्यार्थियों के खाते में छात्रवृत्ति हस्तांतरित की होगी. बैंक अकाउंट से आधार सीडिंग की प्रक्रिया पूर्ण नहीं होने के कारण विद्यार्थी को छात्रवृत्ति की राशि से वंचित होना पड़ेगा. इसलिए इसकी जानकारी सभी छात्रों को दी जा रही है. उन्होंने बताया कि बिना बैंक खाता आधार सीडिंग के छात्रों के बैंक खाते में छात्रवृत्ति राशि का भुगतान की प्रक्रिया नहीं हो सकेगी. उन्होंने बताया कि अब नए सत्र में विद्यार्थी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर रहे हैं. उससे पहले से यह जांच की जा रही है कि उक्त छात्र का बैंक अकाउंट आधार सीडिंग हुआ है या नहीं, बिना आधार सीडिंग के छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थी आवेदन नहीं कर सकते हैं. यह आधार सीडिंग इसलिए की जा रही है क्योंकि अब छात्रों के आधार से जो लेटेस्ट बैंक खाता है उसमें ही छात्रवृत्ति का पैसा आएगा.

Tags: Chhattisagrh news, Education news, Local18, Scholarships

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments