Saturday, July 27, 2024
Homeउत्तर प्रदेशनोएडा-ग्रेटर नोएडानोएडा में पहली हाइड्रोलिक पार्किंग शुरू : सर्विस लेन वाहनों से होंगी...

नोएडा में पहली हाइड्रोलिक पार्किंग शुरू : सर्विस लेन वाहनों से होंगी फ्री, जाम से मिलेगी मुक्ति

Google Image | symbolic Image




Noida News : शहर में यातायात जाम की समस्या से लोगों को निजात दिलाने के लिए नोएडा प्राधिकरण की ओर से लगातार प्रयास किया जा रहा है। इन्हीं प्रयासों में से एक है सड़कों पर वाहनों की पार्किंग को रोका जाए। यदि सरफेस के रूप में सड़क पर वाहन पार्किंग कराने की मजबूरी हो तो उसे व्यवस्थित ढंग से कराया जाए। नोएडा में पार्किंग समस्या से निजाद दिलाने और सड़कों को मुक्त करने के उद्देश्य से सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन के पास बहुमंजिला कार पार्किंग का निर्माण किया गया है जिसका अब संचालन शुरू हो गया है। इसकी देखरेख का जिम्मा नोएडा अथॉरिटी ने डीएमआरसी को दिया है।

करीब डेढ़ साल पहले बनकर हो गई थी तैयार

यह मेट्रो स्टेशन ब्लू लाइन का हिस्सा है। पार्किंग शुरू होने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। अभी वाहन खड़े करने दूर जाना पड़ता था। सेक्टर-15 के सी ब्लॉक स्थित जिस भूखंड पर यह पार्किंग शुरू हुई है, उसका बाकी हिस्सा सेवन आर होटल्स प्राइवेट कंपनी को आवंटित है। आवंटन के समय प्राधिकरण से हुए करार के तहत कंपनी ने यह पार्किंग तैयार की है। यह पार्किंग करीब डेढ़ साल पहले बनकर तैयार हो गई थी, लेकिन इसका संचालन कौन करेगा, इसकी वजह से इसकी शुरुआत होने में देरी हुई। अब यहां पर नोएडा प्राधिकरण सुविधाएं उपलब्ध कराएगा, जबकि संचालन दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) करेगा।

पहली हाइड्रोलिक पार्किंग 

डीएमआरसी के अफसरों ने बताया कि पार्किंग परिसर में वाहन खड़े करने के लिए छह फ्लोर बनाए गए हैं। इस पार्किंग में 233 गाड़ियां और 100 दोपहिया वाहन खड़े हो सकते हैं। डीएमआरसी से संचालित अन्य पार्किंग की तरह यहां भी वही शुल्क रखा गया है। उन्होंने बताया कि यह जिले की पहली हाइड्रोलिक पार्किंग है। जिसमें एक पैनल पर दो वाहन खड़े किए जा सकते हैं। एक वाहन को हाइड्रोलिक के जरिये ऊपर कर दिया जाता है, दूसरा इसके नीचे खड़ा हो सकता है। इस तरह से कम स्पेस में करीब 350 वाहनों के लिए इस पार्किंग को बनाया गया है। पार्किंग से सेक्टर-15 नयाबांस, सेक्टर-एक गोलचक्कर समेत आसपास के स्थानों पर जाम की समस्या कुछ हद तक दूर होगी। क्योंकि नई पार्किंग आने के बाद सर्विस लेन फ्री हो जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments