Saturday, February 24, 2024
Homeउत्तर प्रदेशनोएडा-ग्रेटर नोएडाबजट से आपके शहर को फायदा : नमो भारत से लेकर दिल्ली...

बजट से आपके शहर को फायदा : नमो भारत से लेकर दिल्ली एनसीआर की कई परियोजनाओं को मिलेगी रफ्तार

Google Image | Namo Bharat




Noida News : देश की संसद में गुरुवार को अंतरिम बजट पेश किया गया। बजट से दिल्ली एनसीआर में फास्ट कनेक्टिविटी वाली परियोजनाओं को रफ्तार देने की तैयारी कर ली गई है। दिल्ली मेरठ के अलावा नमो भारत ट्रेन को दूसरे रूटों पर भी रफ्तार मिलेगी। नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (National Capital Region Transport Corporation) को हर साल की तरह इस साल भी 3596 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। दिल्ली मेरठ से अब यह रूट अलवर तक जाएगा।

केंद्र सरकार से मंजूरी का इंतजार 

नमो भारत ट्रेन एनसीआर के कई शहरों को जोड़ने में काफी सफल सिद्ध हुई है। अब इसके दूसरे ट्रैक पर जल्द काम शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। दिल्ली मेरठ रूट पर 17 किलोमीटर की दूरी में नमो भारत का संचालन हो रहा है। अगले साल तक सराय काले खां से मेरठ के बीच नमो भारत दौड़ने लगेगी। एनसीआरटीसी ने इसके साथ दिल्ली अलवर रूट पर भी इस ट्रेन को दौड़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए गुरुग्राम में रूट बदला जा रहा है। एयरोसिटी के नाम नमो भारत का संचालन यहां एनएच पर ही होगा। इस ट्रैक को जल्द ही केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

गाजियाबाद-जेवर परियोजना तेज होगी

अंतरिम बजट से गौतमबुद्ध नगर की मेट्रो, नमो भारत ट्रेन, जेवर से चोला, खुर्जा और पलवल तक ट्रेन लाइन परियोजना को गति मिलेगी। ग्रेनो वेस्ट मेट्रो, सेक्टर-142 मेट्रो रूट के लिए फंड का इंतजाम हो सकेगा। इसी तरह गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक प्रस्तावित नमो भारत ट्रेन परियोजना में फंड की कमी आड़े नहीं आएगी। नमो भारत ट्रेन गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक 72.2 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर चलेगी। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड कंपनी एक्वा लाइन मेट्रो का विस्तार करेगी।

एनसीआर प्लानिंग बोर्ड को मिले 55 करोड़ 

एनसीआर प्लानिंग बोर्ड के लिए बजट में 55 करोड़ रुपए दिए गए हैं। पिछले साल एनसीआर प्लानिंग बोर्ड को 65 करोड़ रुपए आवंटित हुए थे। लेकिन, संशोधित बजट में इसे घटाकर 55 करोड़ कर दिया गया। दिल्ली में अर्बन आर्ट कमीशन को 5.25 करोड़ रुपए का आवंटन बजट में किया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments