Monday, July 22, 2024
Homeउत्तर प्रदेशनोएडा-ग्रेटर नोएडाPaytm Payments Bank पर चला RBI का चाबुक : 1 मार्च से...

Paytm Payments Bank पर चला RBI का चाबुक : 1 मार्च से डिपॉजिट, ट्रांजेक्शन, वॉलेट और FASTag हो जाएंगे बंद, जानिए आप पर क्या होगा असर

Google Image | Symbolic Image




Noida News : भारतीय रिजर्व बैंक  (Reserve Bank of India) द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ की गई बड़ी कार्रवाई के बाद इसके ग्राहक काफी परेशान हैं। दरअसल आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सभी सर्विसेस को बैन कर दिया है। इसके बाद पेटीएम यूजर्स को समझ नहीं आ रहा है कि वे क्या करें। ऐसे में पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सर्विस पर ही बैन लगेगा या पेटीएम ऐप के यूजर्स पर भी इसका असर होगा? आरबीआई का ये बैन 29 फरवरी 2024 के बाद से लागू होगा। जबकि केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहक जोड़ने पर तत्काल रोक लगा दी है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगा बैन

बता दें कि पेटीएम की मुख्य कंपनी का नाम है One 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड है और यह सिंगापुर की कम्पनी है। इसकी दो सर्विस हैं, एक पेटीएम और दूसरी पेटीएम पेमेंट्स बैंक सर्विसेस। आरबीआई से पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लाइसेंस मिला है। आरबीआई ने Paytm Payments Bank की सर्विसेस को बैन किया है। ना कि पेटीएम ऐप को। पेटीएम यूजर्स पहले की तरह ही ऐप की सर्विसेस का इस्तेमाल कर सकेंगे।

इन सर्विस पर होगा असर

  • आरबीआई के इस बैन के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के कस्टमर्स अकाउंट जिनमें सेविंग और करेंट अकाउंट शामिल हैं, प्रीपेड फैसिलिटी, वॉलेट्स, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड आदि सर्विस को इस्तेमाल करने में दिक्कत आएगी। 
  • पेटीएम ऐप पर वॉलेट में रखे पैसे पर बैन का असर नहीं होगा। वहीं यूपीआई और आईएमपीएस जैसी पेमेंट सर्विस का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों में भी विड्रॉल या फंड ट्रांसफर की सुविधा चालू रहेगी।
  • सबसे पहली बात अगर आपने पेटीएम ऐप पर वॉलेट में अपने पैसे रखे हैं, तो बैन का असर आप पर नहीं होगा। वहीं  यूपीआई और आईएमपीएस जैसी पेमेंट सर्विस का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों में भी विड्रॉल या फंड ट्रांसफर की सुविधा चालू रहेगी।
  • पेटीएम के किसी वॉलेट, फास्टैग, नेशनल मोबिलिटी कार्ड आदि प्रीपेड फैसलिटी में आप 1 मार्च 2024 से और पैसे नहीं डाल पाएंगे। पेटीएम ऐप से पैसे विड्रॉल या ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन 1 मार्च के बाद से वॉलेट या अकाउंट में पैसे रिसीव नहीं किए जा सकेंगे। 
  • फास्टैग, नेशनल मोबिलिटी कार्ड आदि में जो पैसा है, वो उसके खत्म होने तक इस्तेमाल कर सकते हैं। बस उसमें 1 मार्च के बाद से और पैसे नहीं डाल पाएंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments