Saturday, February 24, 2024
Homeछत्तीसगढ़सुकमा नक्सली हमला: शहीद जवानों के परिवार को 10-10 लाख रुपये की...

सुकमा नक्सली हमला: शहीद जवानों के परिवार को 10-10 लाख रुपये की अतिरिक्त मदद

रायपुर. सुकमा मुठभेड़ में शहीद हुए जवानों के परिवारों को छत्तीसगढ़ सरकार अतिरिक्त 10-10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने 1 फरवरी को इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि यह आर्थिक सहायता राशि शहीद जवानों के परिवार को राज्य और केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाली राशि से अतिरिक्त है. इस घोषणा से एक दिन पहले 31 जनवरी को सीएम साय शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने बस्तर जिले के करनपुर स्थित 201 कोबरा सीआरपीएफ कैंप गए थे. उन्होंने सुकमा-बीजापुर की सीमावर्ती क्षेत्र टेकलगुड़ेम गांव में तीनों शहीद जवानों देवन सी, पवन कुमार और लांबधर सिन्हा को श्रद्धांजलि अर्पित की थी. शहीद पवन कुमार मध्य प्रदेश के भिंड के रहने वाले थे.

घटना के बाद अब मुख्यमंत्री ने कहा था कि अब माओवादियों पर हमले तेज होंगे. माओवादी खात्मे की ओर हैं. उन्होंने कहा कि माओवादियों के खात्मे को लेकर सरकार नई रणनीति बनाएगी. मुख्यमंत्री साय ने सुकमा जिले के जगरगुंडा थाना क्षेत्र के ग्राम टेकलगुड़ेम में मुठभेड़ में घायल जवानों से अस्पताल में मुलाकात की थी. उन्होंने इस हमले को लेकर मंत्रालय में पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक बुलाई थी. इसमें नक्सल उन्मूलन अभियान की गहन समीक्षा की गई.

यह भी पढ़ें:- अब छत्तीसगढ़ में नक्सलियों-माओवादियों की खैर नहीं, सीएम विष्णुदेव साय बनाएंगे खात्मे की रणनीति

माओवाद का जड़ से खात्मा हमारी सरकार का ध्येय- सीएम साय
बैठक के बाद सीएम साय ने कहा कि पिछली सरकार ने नक्सलवाद के विरुद्ध गम्भीरता से लड़ाई नहीं लड़ी. इससे नक्सलियों के हौसले बुलंद हुए हैं. जब से हमारी सरकार आई है, नक्सलवाद के खिलाफ लड़ाई मजबूत हुई है. हमारे पुलिस जवान साहस एवं शौर्य का परिचय देते हुए नक्सलियों से लड़ाई कर रहे हैं. लगातार कैम्प स्थापित हो रहे हैं, जिससे नक्सलियों में बौखलाहट है, और वे कायराना हरकतों पर उतर आए हैं. माओवाद का जड़ से खात्मा हमारी सरकार का ध्येय है और इसके लिए हम हरसंभव प्रयास कर रहे हैं.

सीएम मोहन यादव ने जताया दुख
दूसरी ओर, एमपी के सीएम डॉ. मोहन यादव ने भी नक्सली घटना की निंदा की. उन्होंने भिंड के जवान पवन कुमार की शहादत पर कहा कि मध्य प्रदेश के वीर सपूत को नमन. छत्तीसगढ़ में हुए नक्सली हमले में भिंड के सीआरपीएफ जवान पवन भदौरिया कर्तव्य की बलिवेदी पर बलिदान हो गए. परिवार स्वयं को अकेला न समझें, दुख की इस घड़ी में मैं और संपूर्ण मध्य प्रदेश शोकाकुल परिवार के साथ है. परमपिता परमात्मा से दिवंगत आत्मा की शांति और परिजनों को यह वज्रपात सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं.

Tags: Chhattisgarh news, Raipur news

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments