Saturday, July 27, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरिया में झुमका जल महोत्सव की शुरुआत, CM साय ने शिकारे में...

कोरिया में झुमका जल महोत्सव की शुरुआत, CM साय ने शिकारे में किया सैर

कोरिया. छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में दो दिवसीय झुमका जल महोत्सव हो गई है. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने इस महोत्सव की शुरुआत की. इस दौरान सीएम साय ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड का वितरण भी किया. तो वहीं जिला प्रशासन ने मुख्यमंत्री को भगवान श्रीराम की तस्वीर और झुमका महोत्सव का प्रतीक चिन्ह भेंट किया. कार्यक्रम के दौरान छात्रा सेजल अग्रहरि ने मुख्यमंत्री को पेंटिंग गिफ्ट की. सीएम ने सेजल को धन्यवाद दिया और उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना की.

अब छत्तीसगढ़ में भी कश्मीर के डल झील जैसा नजारा देखने को मिलेगा. झुमका जल महोत्सव के दौरान मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने 5 शिकारा बोट का लोकार्पण भी किया. सीएम साय ने 74 करोड़ के विकासकार्यों का लोकार्पण भी किया है. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने शिकारा में बोटिंग का आनंद भी लिया. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल, बैकुंठपुर विधायक भैयालाल राजवाड़े भी मौजूद थे.

सीएम साय ने की बड़ी घोषणाएं

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने झुमका जल महोत्सव 2024 के दौरान 2 बड़ी घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि अब झुमका जलाशय बैकुंठपुर और घुनघुट्टा जलाशय सोनहत को पर्यटन क्षेत्र बनाया जाएगा. इसके साथ ही छात्र-छात्राओं के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए कोरिया में नालंदा परिसर भी बनाया जाएगा. सीएम साय ने कहा कि आपका झुमका जलाशय इस जिले की शान है. मुझे बताया गया कि यह लगभग 500 एकड़ का तालाब है, मैंने पूछा कि यह प्राकृतिक है या मानवनिर्मित तो पता चला कि यह तालाब मानव निर्मित है. यह ऐतिहासिक है.

ये भी पढ़ें:  PHOTOS: शादी में कन्यादान से किया इनकार, अब ईमानदारी खरीदने आए टीचर को भेजा जेल, जानें कौन हैं IAS तपस्या परिहार 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे छत्तीसगढ़ में तालाब खुदाई की एक पुरानी परंपरा रही है और हमारे पुराणों में भी तालाब निर्माण को पुण्य कार्य माना गया है. झुमका जलाशय से हजारों एकड़ में सिंचाई होती है और इससे हजारों लोगों के जीवन का आधार भी जुड़ा हुआ है. मैं आप सभी को आश्वस्त करता हूं कि आपकी सारी मांगे पूरी करेंगे.

Tags: CG News, Raipur news

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments