Saturday, February 24, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में किसानों के लिए खुशखबरी...,सरकार ने धान खरीदी की तारीख बढ़ाई

छत्तीसगढ़ में किसानों के लिए खुशखबरी…,सरकार ने धान खरीदी की तारीख बढ़ाई

लखेश्वर यादव/जांजगीर चांपा:- धान खरीदी के समर्थन मूल्य की खरीदी का अंतिम दिन 31 जनवरी को था. अब छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने किसानों को ध्यान में रखते हुए उनके हित में बड़ा फैसला लिया है. प्रदेश में धान खरीदी की अंतिम तिथि को 31 जनवरी से बढ़ा दिया गया है. साथ ही इस बढ़े हुए समय में अवकाश के दिन शनिवार और रविवार को भी धान की खरीदी होगी.

इन वजह से हो रही किसान को देरी
जांजगीर चांपा जिले के डिस्ट्रिक मार्केटिंग ऑफिसर गजेन्द्र राठौर ने बताया कि बारिश और खराब मौसम के कारण कई किसान अपना धान नहीं बेच पाए हैं. वहीं राज्य के साथ जिले में कई पंजीकृत किसान भी अपना धान नहीं बेच पाए है. जिसके कारण किसानों द्वारा लगातार धान खरीदी की तिथि बढ़ाने की मांग की जा रही थी. इसे देखते हुए राज्य सरकार द्वारा समर्थन मूल्य में धान खरीदी की तिथि को 31 जनवरी 2024 से बढ़ाकर 04 फरवरी 2024 तक के आदेश जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही इस तिथि में अवकाश के दिन शनिवार और रविवार को भी धान खरीदी की जाएगी.

नोट:- फ्रांस के सैलानियों को गूगल में दिखा कुछ ऐसा कि आ गए बस्तर, यहां खाई चींटी की चटनी, पर्यटन का उठाया लुत्फ

किसानों को मिलेगा फायदा
आपको बता दें कि प्रशासन द्वारा 04 जनवरी को किसानों की सुविधा के लिए धान खरीदी की लिमिट को भी बढ़ाया गया था. जिसके कारण प्रदेश के साथ-साथ जांजगीर चांपा के किसानों को भी इसका फायदा मिला है. धान खरीदी की आवक को देखते हुए किसानों की सुविधा के लिए जिले में धान खरीदी की लिमिट पूर्व में 01 लाख 69 हजार क्विंटल से बढ़ाकर प्रतिदिन 02 लाख 18 हजार 6 सौ क्विंटल की गई थी, जिस तर्ज पर हर दिन ज्यादा धान खरीदा हो रही थी. डीएमओ ने जानकारी देते हुए बताया की जांजगीर चांपा जिले में 129 केंद्रों से अबतक 62 लाख क्विंटल धान की खरीदी हुई है और इस साल जिला में धान खरीदी का लक्ष्य 65 लाख क्विंटल का रखा गया है.

Tags: Agriculture, Chhattisgarh news, Local18

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments