Tuesday, March 5, 2024
Homeछत्तीसगढ़सरकार का बड़ा फैसला: छत्तीसगढ़ में अब इस तारीख तक होगी धान...

सरकार का बड़ा फैसला: छत्तीसगढ़ में अब इस तारीख तक होगी धान खरीदी

रायपुर. छत्तीसगढ़ की विष्णु देव साय सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. किसानों की परेशानी को कम करने के लिए सरकार ने धान खरीदी की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया है. अब किसान 4 फरवरी तक समर्थन मूल्य पर धान खरीदी कर सकेंगे. सरकार ने राज्य में रिकॉर्ड धान खरीदी के बावजूद किसानों को धान बेचने में किसी तरह की परेशानी न हो, इसको ध्यान में रखते हुए यह अहम फैसला लिया है. बता दें कि छत्तीसगढ़ में पहली बार शासकीय अवकाश यानी शनिवार और रविवार को भी धान खरीदी की जाएगी.

बता दें कि साल 2023-24 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की अंतिम तिथि पहले 31 जनवरी निर्धारित है. इसके बाद सरकार ने धान बेचने से रह गए किसान भी आसानी से अपना धान सोसायटी के धान उपार्जन केन्द्रों में बेच सकें, इसको ध्यान में रखते हुए समर्थन मूल्य पर धान खरीदी 4 फरवरी तक किए जाने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए हैं. मुख्यमंत्री ने राज्य में शनिवार 3 फरवरी और रविवार 04 फरवरी को भी उपार्जन केन्द्रों में धान की खरीदी सामान्य दिनों की तरह करने को कहा है.

ये भी पढ़ें: भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल में CBI का छापा, डायरेक्टर के चेंबर में दस्तावेज खंगाल रहे अधिकारी

पहली बार शनिवार और रविवार को भी होगी धान खरीदी

बता दें कि ऐसा पहली बार होगा कि शनिवार और रविवार यानी छुट्टी के दिन भी किसान उपार्जन केन्द्रों में अपना धान बेच सकेंगे. राज्य के किसान प्रतिनिधियों और किसान संगठनों ने मुख्यमंत्री के इस फैसले का स्वागत किया है और कहा है कि किसानों के हित में सरकार का यह संवेदनशील फैसले से किसानों में काफी खुशी है. सरकार का कहना है कि खरीफ विपणन साल 2023-24 में राज्य में 31 जनवरी तक 142.23 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हो चुकी है.

Tags: CG News, Paddy crop, Raipur news

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments