Tuesday, October 22, 2024
Homeछत्तीसगढ़Police SI Bharti 2024 : छत्तीसगढ़ पुलिस में निकली दरोगा और सूबेदार...

Police SI Bharti 2024 : छत्तीसगढ़ पुलिस में निकली दरोगा और सूबेदार की भर्ती, उम्र सीमा में मिलेगी 5 साल की छूट

Chhattisgarh Police SI Bharti 2024 : छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सब इंस्पेक्टर, सूबेदार और प्लाटून कमांडर के 341 पदों पर भर्ती निकाली है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आयोग की वेबसाइट पर जाकर 23 अक्टूबर से किया जा सकेगा. इस भर्ती के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 21 नवंबर है. इसके बाद 22 से 24 नवंबर तक आवेदन फॉर्म में करेक्शन नि:शुल्क किया जा सकेगा.

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सब इंस्पेक्टर की 278 वैकेंसी है. इसके अलावा सुबेदार पद पर 19, सब इंस्पेक्टर विशेष शाखा की 11, प्लाटून कमांडर की 14, सब इंस्पेक्टर फिंगर प्रिंट की 4, सब इंस्पेक्टर प्रश्नाधीन दस्तावेज की 11, सब इंस्पेक्टर कंप्यूटर की 5 और सब इंस्पेक्टर साइबर क्राइम की 9 वैकेंसी है.

Chhattisgarh Police SI Bharti 2024 : शैक्षिक योग्यता

छत्तीसगढ़ पुलिस में सब इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर विशेष शाखा और प्लाटून कमांडर पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी भी विषय में ग्रेजुएशन किया होना चाहिए. जबकि, सब इंस्पेक्टर कंप्यूटर और सब इंस्पेक्टर साइबर क्राइम पदों के लिए उम्मीदवारों को बीसीए या बीएससी कंप्यूटर साइंस या इसके समकक्ष कोर्स किया होना चाहिए.

Chhattisgarh Police SI Bharti 2024 : उम्र सीमा में मिलेगी 5 साल की छूट

छत्तीसगढ़ पुलिस में निकली भर्तियों के लिए उम्र सीमा 21 से 28 साल है. आयु की गणना 1 जनवरी 2024 से की जाएगी. इस बार उम्र सीमा में पांच साल की छूट का प्रावधान शामिल किया गया है. इसके अलावा ओबीसी, एससी और एसटी को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट अलग से मिलेगी. ओवरएज हो चुके अभ्यर्थियों को इसका लाभ मिलेगा. उम्र सीमा में छूट लंबे समय बाद भर्ती आने की वजह से दी जा रही है. इससे पहले साल 2021 में सब इंस्पेक्टर और सूबेदार की भर्ती आई थी.

Chhattisgarh Police SI Bharti 2024 : शारीरिक मापदंड

छत्तीसगढ़ पुलिस में निकली भर्ती के लिए पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 168 सेमी और महिलाओं के लिए 153 सेमी मांगी गई है. जबकि सीना सिर्फ पुरुष उम्मीदवारों का मापा जाएगा. यह बिना फुलाए 81 सेमी और फुलाने के बाद 86 सेमी होना चाहिए.

Chhattisgarh Police SI Bharti 2024 : फिजिकल टेस्ट

फिजिकल टेस्ट में लंबी कूद, ऊंची कूद, गोला फेंक, 100 मीटर की दौड़ और 1500 मीटर की दौड़ होगी.

Chhattisgarh Police SI Bharti 2024 : चयन प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ पुलिस में निकली भर्ती में चयन के लिए शारीरिक मापदंड परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू भी होगा.

यहां क्लिक करके नोटिफिकेशन देखें

ये भी पढ़ें 

UP Anganwadi Bharti 2024 : प्रयागराज समेत इन 4 और जिलों में निकली आंगनबाड़ी की भर्ती, ये है आवेदन की लास्ट डेट

TGT-PGT Teacher Bharti 2024 : टीजीटी-पीजीटी टीचर के 9000 से अधिक पदों पर निकली भर्ती, पढ़ें खास बातें

Tags: Chhattisgarh police, Government jobs, Sub Inspector

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments