Saturday, October 19, 2024
Homeउत्तर प्रदेशनोएडा-ग्रेटर नोएडानोएडा प्राधिकरण में 200 करोड़ एफडी की धोखाधड़ी :  हवाला कारोबारी चढ़ा...

नोएडा प्राधिकरण में 200 करोड़ एफडी की धोखाधड़ी :  हवाला कारोबारी चढ़ा पुलिस के हत्थे, अफसरों की मिलीभगत…

Google Image | गिरफ्त में आरोपी




Noida News : नोएडा प्राधिकरण के 200 करोड़ रुपये के बड़े घोटाले में एक नया मोड़ आया है। पुलिस ने एक हवाला कारोबारी को गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई सीआरटी, क्राइम ब्रांच और सेक्टर 58 पुलिस की संयुक्त टीम ने की है। पकड़े गए आरोपी की पहचान राहुल मिश्रा के रूप में हुई है, जो दिल्ली का रहने वाला है। आरोपी से पूछताछ करने पर पता चला है कि नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी और बैंक के कर्मचारियों की मिलीभगत हो सकती है। इस मामले की भी जांच की जा रही है। 

असली नाम गौरव शर्मा

नोएडा पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि राहुल इस घोटाले के मुख्य आरोपी मनु भोला का करीबी साथी है। राहुल ने ही प्राधिकरण के खातों से करीब 4 करोड़ रुपये नोएडा के अलग-अलग खातों में भेजे थे। राहुल ने गुजरात और चंपारण के हवाला कारोबारियों की मदद ली। उन्हें 10 प्रतिशत कमीशन देकर यह पैसा निकलवाया गया। जांच में यह भी खुलासा हुआ कि राहुल मिश्रा का असली नाम गौरव शर्मा है। वह लंबे समय से फर्जी नाम से रह रहा था। इस गिरोह के कुछ और सदस्य अभी फरार हैं। उनकी तलाश जारी है। जल्द ही वे भी पकड़े जाएंगे।

जानिए पूरा मामला 

4 जुलाई 2023 को मनोज कुमार ने सेक्टर-58 थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। नोएडा विकास प्राधिकरण ने सेक्टर-62 स्थित बैंक ऑफ इंडिया में 200 करोड़ रुपये की एफडी कराने के लिए 21 जून 2023 को पत्र भेजा था। बैंक ने 100-100 करोड़ रुपये की दो एफडी की मूल कॉपी 26 जून को प्राधिकरण को भेज दी। प्राधिकरण ने एफडी की पुष्टि के लिए 3 जुलाई को बैंक से संपर्क किया तो पता चला कि एफडी बनी ही नहीं। बल्कि 30 जून को 3.90 करोड़ रुपए दूसरे खाते में ट्रांसफर कर दिए गए और 9 करोड़ रुपए और ट्रांसफर करने की कोशिश की गई। बैंक ने समय रहते ट्रांजेक्शन फ्रीज कर दिया।

सरगना मनु को किया गिरफ्तार

इस मामले में करीब एक साल नोएडा प्राधिकरण के मुख्य वित्त अधिकारी मनोज कुमार ने इसकी शिकायत दर्ज कराई थी। शुरू में सेक्टर 58 थाने की पुलिस जांच कर रही थी। बाद में यह मामला क्राइम ब्रांच को सौंप दिया गया। पिछले महीने ही पुलिस ने इस गिरोह के सरगना मनु को गिरफ्तार किया था। अब राहुल की गिरफ्तारी से कई नए खुलासे हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि इस मामले में अब नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों से भी पूछताछ की जा सकती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments