Friday, October 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़राजनांदगांव में चुनावों की तैयारी अंतिम दौर में, जल्द जुड़वा लें लिस्ट...

राजनांदगांव में चुनावों की तैयारी अंतिम दौर में, जल्द जुड़वा लें लिस्ट में नाम

Rajnandgaon: राजनांदगांव जिले में कुछ ही दिनों में होने वाले नगरीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियों जोरों पर हैं. इन चुनावों के लिए मतदाता सूची में नाम जोड़ने, काटने और संशोधन करने का अभियान शुरू कर दिया गया है. गांव से लेकर शहर तक मतदाताओं को जाबो कार्यक्रम के तहत आवेदन करने का मौका दिया जाएगा. नगरीय निकाय में 16 अक्टूबर एवं पंचायतों में 23 अक्टूबर से कार्यक्रम शुरु होगा, जिसको लेकर जिला प्रशासन लगातार काम कर रहा है.

नोट कर लें जरूरी तारीखें
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय अग्रवाल ने लोकल 18 से बातचीत में कहा कि 16 तारीख से लेकर 23 तारीख तक 10 बजे से लेकर 5 बजे तक दावा आपत्ति लिए जाएंगे. वहीं अंतिम दिन यानी 23 अक्टूबर को 10 बजे के लेकर 3 बजे तक दावा आपत्ति लिए जाएंगे. जो भी ऑब्जेक्शन आएंगे उनका अंतिम निराकरण कर, 22 नवंबर को मतदाता सूची का आखिरी प्रकाशन नगरीय निकाय के लिए कर दिया जाएगा.

इसके साथ ही 30 तारीख तक ग्राम पंचायत चुनावों के लिए भी काम पूरा हो जाएगा. इसके लिए दावा आपत्ति 24 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक ली जाएगी. बाकी दिनों में सुबह 10 से 5 और लास्ट डे 10 से 3 बजे तक ऑब्जेक्शन स्वीकार किए जाएंगे. 29 तारीख को मतदाता सूची प्रकाशित कर दी जाएगी.

18 साल है मिनिमम एज 
इस कार्यक्रम के तहत कोई भी व्यक्ति निर्वाचन नामावली में नाम दर्ज कर सकता है लेकिन 1 जनवरी 2024 को उसकी आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए.  इसके अलावा जरूरी है कि व्यक्ति ग्राम पंचायत व नगर पालिका वार्ड का सामान्य तौर पर निवासी हो. वार्ड व ग्राम पंचायत से संबंधित विधानसभा की निर्वाचन नामावली में नाम दर्ज किए जाने के लिए अन्यथा अहर्ता रखता हो, ये भी जरूरी है.

लाउडस्पीकर से किया जा रहा प्रचार
कलेक्टर संजय अग्रवाल ने बताया कि जाबो कार्यक्रम के तहत नगरीय निकाय में लाउडस्पीकर के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जा रहा है. ग्राम पंचायत में ग्राम कोटवारों के माध्यम से मुनादी कराई जा रही है, जिससे लोग अधिक से अधिक जुड़े और त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव और नगरीय प्रशासन के चुनाव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें.

Tags: Chhattisgarh news, Local18, Rajnandgaon news

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments