Friday, October 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़वेस्ट मटीरियल से करोड़ों कमा रहीं महिलाएं, CM को भी पसंद आए...

वेस्ट मटीरियल से करोड़ों कमा रहीं महिलाएं, CM को भी पसंद आए इनके सजावटी सामान

रायपुर: छत्तीसगढ़ की महिलाएं न केवल मेहनती हैं, बल्कि आत्मनिर्भरता की ओर भी बढ़ रही हैं. जिला रायपुर के लाखे नगर चौक इलाके के सामुदायिक भवन में महिलाएं ‘वेस्ट से बैस्ट’ की मिसाल पेश कर रही हैं. रायपुर की महिलाएं स्व सहायता समूह के तहत वेस्ट मैटीरियल से तरह-तरह के सजावटी सामान बनाने का काम कर रही हैं. गोमती महिला स्व सहायता समूह द्वारा तोरण, करवा चौथ की थाली, झालर, धूप, की-रिंग, कैंडल, धान का बैच जैसे कई सामान तैयार किया गया है. त्योहारी सीजन को ध्यान में रखकर बेहद सुंदर और आकर्षक तोरण तथा झालर उपलब्ध है. महिलाओं का कहना है कि इन उत्पादों से उन्हें अच्छी आमदनी हो जाती है, जिससे वे आत्मनिर्भर बन रही हैं.

सामुदायिक भवन में सृजनात्मकता
गोमती महिला स्व सहायता समूह की कंचन द्विवेदी ने Local 18 के माध्यम से बताया कि रायपुर के लाखे नगर इलाके के सामुदायिक भवन में वेस्ट टू बेस्ट प्रोडक्ट तैयार कर रही हैं. मंदिर से वेस्टेज फूल कलेक्ट करके उससे धूप बत्ती बनाया जाता है. वेस्टेज मटकी में ड्रिल करके उसे सजाया जाता है. इन सामानों से तरह-तरह के सजावटी सामान महिलाओं द्वारा तैयार किया जाता है. महिलाओं द्वारा अभी 20 से 25 प्रकार के सजावट के सामान जैसे तोरण, करवा चौथ की थाली, झालर, धूप, की-रिंग, कैंडल, धान का बैच समेत बहुत प्रकार के आइटम तैयार किए जा रहे हैं. गोमती महिला स्व सहायता समूह से लगभग 25 महिलाएं जुड़ी हुई हैं. यानी इतनी महिलाओं को रोजगार मिल रहा है.

वेस्ट से बेस्ट: एक नई दिशा
वेस्ट चीजों से ये अभी सजावटी सामान तैयार होता है, तो लागत भी नहीं के समान लगती है. सामान तैयार करने में हफ्ता भर का समय लग जाता है. महिलाओं द्वारा तैयार किए गए इन सामानों को सरस मेला, सरकारी प्रदर्शनी में लगाया जाता है और बेचा जाता है. ये महिलाएं स्वच्छता अभियान के तहत वेस्ट से बेस्ट सामान की प्रदर्शनी लगाने दिल्ली भी गई थीं, वहां भी स्टॉल लगाया गया था. वहां भी बहुत अच्छा रेस्पॉन्स मिला था. दिल्ली में लगे स्टॉल से छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने धान का बैच ऑर्डर किया था. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने खुद धान का बैच पहना था, जिसे इन महिलाओं ने तैयार किया है. गोमती महिला स्व सहायता समूह से वेस्ट से बेस्ट सामान ऑर्डर करने के लिए 79877 72667 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Chhattisagrh news, Local18, Raipur news, Special Project

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments