Friday, October 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़400 मगरमच्छ एक साथ, पार्क में देखने जुटती है हर दिन हजारों...

400 मगरमच्छ एक साथ, पार्क में देखने जुटती है हर दिन हजारों की भीड़

जांजगीर चांपा: छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले के कोटमीसोनार में देश का दूसरा और प्रदेश का एकमात्र क्रोकोडाइल पार्क है, जहां जिले के साथ-साथ प्रदेश भर से और अन्य पड़ोसी राज्यों से भी पर्यटक पहुंचने लगे हैं. हर रोज़ बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचकर मगरमच्छ को नज़दीक से देखने का आनंद उठा रहे हैं, साथ ही पार्क में झूला और अन्य संसाधनों का लुत्फ भी उठा रहे हैं. लगभग 80 एकड़ में फैले इस मगरमच्छ पार्क में वर्तमान में 400 की संख्या में मगरमच्छ हैं.

पार्क की स्थापना और संख्या
छत्तीसगढ़ सरकार ने 2006 में कोटमीसोनार में मगरमच्छों की संख्या को देखते हुए उनकी सुरक्षा और संरक्षण के लिए यहां क्रोकोडाइल पार्क की स्थापना की है. इस पार्क में बनी बड़ी सी झील में लगभग 400 से भी अधिक मगरमच्छ रहते हैं. कोटमीसोनार का यह क्रोकोडाइल पार्क चेन्नई के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा क्रोकोडाइल पार्क है.

संचालन और पर्यटकों की संख्या
कोटमीसोनार के इस क्रोकोडाइल पार्क का संचालन जिला के फॉरेस्ट विभाग द्वारा किया जाता है. वन विभाग की देखरेख में मगरमच्छों की भोजन व्यवस्था हो रही है. पर्यटन स्थल के रूप में क्रोकोडाइल पार्क को विकसित किया गया है. यहां के सीताराम बाबा और पर्यटक तामेश्वरि पटेल ने बताया कि यहां मगरमच्छ को देखने के लिए लोग काफी उत्साहित होकर आते हैं और नज़दीक से मगरमच्छ को देख कर आनंद लेते हैं. यहां बच्चों के मनोरंजन के लिए झूला, फिसलपट्टी आदि लगाए गए हैं. जांजगीर चांपा जिले के साथ ही राज्यभर के लोग प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में मगरमच्छ देखने पहुंच रहे हैं. यहां पार्क में एंट्री शुल्क प्रति व्यक्ति 20 रुपए और बच्चों के लिए 10 रुपए निर्धारित किया गया है. वहीं, गांव वालों के लिए यह बिल्कुल फ्री है. यह पार्क सुबह 09 बजे से शाम 06 बजे तक खुली रहती है. सप्ताह में एक दिन, सोमवार को, यह बंद रहती है.

FIRST PUBLISHED : October 18, 2024, 14:01 IST

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments