Friday, October 18, 2024
Homeउत्तर प्रदेशनोएडा-ग्रेटर नोएडानोएडावासियों को मिलेगा तोहफा : हर सेक्टर को कवर करेंगी 500 इलेक्ट्रिक...

नोएडावासियों को मिलेगा तोहफा : हर सेक्टर को कवर करेंगी 500 इलेक्ट्रिक बसें, योगी सरकार ने तीनों प्राधिकरण से मांगा प्रस्ताव

Google Photo | Symbolic




Noida News : शहर के निवासियों को अब जाम और ऑटो की मारामारी से राहत मिलेगी। मौजूदा वक्त में शहर के लोग ऑटो, कैब, ई-रिक्शा के भरोसे रहते हैं। इसी को देखते हुए योगी सरकार ने सार्वजनिक परिवहन को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। शहरी विकास विभाग ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण से इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू करने की विस्तृत योजना पर प्रतिक्रिया मांगी है।

नोएडा को मिलेगी 200 बस 

सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत कुल 500 इलेक्ट्रिक बसें चलाने का प्रस्ताव है, जिसमें नोएडा में 200 और ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र में 150-150 बसें शामिल हैं। इस संबंध में राज्य सरकार ने प्रस्ताव के लिए अनुरोध (आरएफपी) दस्तावेज तैयार कर तीनों औद्योगिक निकायों को भेजा है। इस दस्तावेज में सुविधा के निर्माण से जुड़े नियम और शर्तें शामिल हैं, जिन पर प्राधिकरणों से प्रतिक्रिया मांगी गई है। हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि निविदा दस्तावेज तैयार होने के बाद ही बसों की अंतिम संख्या तय की जाएगी।

प्राधिकरण ने की तैयारी तेज 

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि यह पहल प्रधानमंत्री कार्यालय के उस निर्देश का हिस्सा है, जिसमें प्रत्येक शहर में सुरक्षित और सुविधाजनक सार्वजनिक परिवहन के लिए ई-बस सेवा प्रदान करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श के बाद राज्य को अपनी सिफारिशें भेजेंगे। शहरी विकास विभाग को ई-बसों की व्यवस्था, ऑपरेटर चयन और निविदा दस्तावेज को अंतिम रूप देने का दायित्व सौंपा गया है।

नोएडा प्राधिकरण की भूमिका

नोएडा प्राधिकरण की भूमिका इस परियोजना में महत्वपूर्ण होगी। वे बस स्टॉप, पार्किंग स्थल, रूट और बस अड्डों को अंतिम रूप देंगे। पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता दिखाते हुए, ये बसें इलेक्ट्रिक होंगी। इसके लिए सिटी बस टर्मिनल में विशेष चार्जिंग स्टेशन की व्यवस्था की जाएगी। इस योजना का एक प्रमुख लक्ष्य नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट तक के मार्ग को कवर करना है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट की लगभग 4 लाख की आबादी के लिए यह सेवा वरदान साबित होगी, जहां वर्तमान में सार्वजनिक परिवहन के नाम पर केवल ऑटो रिक्शा ही उपलब्ध हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments