Saturday, October 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़Raipur Weather Today: जलवाष्प लुढ़कने नहीं दे रहा न्यूनतम तापमान, अभी नहीं...

Raipur Weather Today: जलवाष्प लुढ़कने नहीं दे रहा न्यूनतम तापमान, अभी नहीं पड़ेगी ठंड

रायपुर: दिन की लंबाई ज्यादा होने और वातावरण में मौजूद जलवाष्प रात का न्यूनतम तापमान लुढ़कने नहीं दे रहा है. अभी दिन की तुलना में रात को उमस भरी बेचैनी ज्यादा महसूस हो रही है. मौसम विशेषज्ञ संजय बैरागी का कहना है कि बड़ा बदलाव होने के लिए कुछ दिन और इंतजार नहीं करना पड़ेगा. मानसून की विदाई छत्तीसगढ़ से हो चुकी है, मगर नमी की मात्रा अभी बनी हुई है, जिसकी वजह से उमस परेशानी का सबब बना हुई है. नमी की मात्रा में कमी आने के लिए उत्तरी हवा का प्रदेश में प्रवेश होना, साथ ही दिन की लंबाई भी कम होना जरूरी है.

अभी रात की अवधि कम है, जिसके कारण मौसम ठंडा नहीं हो पा रहा है और जलवाष्प ने जमीन की गर्माहट को रोके रखा है. बुधवार को भी प्रदेश का अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. राजधानी में हल्के बादल रहे और कभी-कभी धूप भी अपनी तेजी महसूस कराती रही. मौसम विशेषज्ञ संजय बैरागी के अनुसार अभी एक अवदाब दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है. इसके प्रभाव से प्रदेश के दक्षिणी भाग में नमी का आगमन लगातार जारी है.

तापमान में हो रहा है उतार चढ़ाव
मौसम विभाग के अनुसार अवदाब की वजह से छत्तीसगढ़ के तापमान में भी उतार चढ़ाव हो रहा है. विभाग ने सूरजपुर का 30.6 डिग्री, बलरामपुर – रामानुजगंज 31.1 डिग्री, कोरिया 29.9 डिग्री, सरगुजा 31.4 डिग्री, जशपुर 30.8 डिग्री, कोरबा 32.1 डिग्री, गौरेला पेंड्रा मरवाही 29.6 डिग्री, मुंगेली का 31.4 डिग्री, बिलासपुर का 33 डिग्री, रायपुर का 34 डिग्री, दुर्ग का 33.5 डिग्री, राजनांदगांव का 33.5 डिग्री, कांकेर का 33.3 डिग्री, नारायणपुर का 32.6 डिग्री, बस्तर का 33.7 डिग्री, और बीजापुर का अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है. मौसम विभाग ने 17 अक्टूबर को दक्षिण छत्तीसगढ़ में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

Tags: Chhattisagrh news, Local18, Raipur news

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments