Monday, September 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG Weather: छत्तीसगढ़ में फिर एक्टिव हुआ मानसून, अगले 3 दिनों तक...

CG Weather: छत्तीसगढ़ में फिर एक्टिव हुआ मानसून, अगले 3 दिनों तक झमाझम बारिश के आसार

रायपुर: छत्तीसगढ़ में सितंबर के पहले सप्ताह औसत से नौ प्रतिशत कम वर्षा हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक दूसरे, तीसरे और अंतिम सप्ताह की बारिश से माह का कोटा पूरा हो सकता है. बीते वर्ष सितंबर का आंकड़ा देखें तो पिछले चार साल में सबसे ज्यादा बारिश हुई थी. सितंबर 2023 में 377 मिलीमीटर वर्षा हुई थी. सितंबर माह में ऐसा देखने को मिला है कि हर 12 तारिख के बाद ही अच्छी वर्षा का ट्रेंड रहता है.

पिछले 10 साल के आंकड़ों के मुताबिक रायपुर में सितंबर 2019 में सबसे ज्यादा 492.8 मिमी वर्षा हुई थी. एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश 14 सितंबर 2021 में 101.4 मिमी दर्ज की गई थी. रायपुर में सितंबर माह की औसत वर्षा 235.5 मिमी है. इस माह में वर्षा के दिनों की औसत संख्या 9.6 है. इस माह में सापेक्ष आर्दता 83 प्रतिशत से 74 प्रतिशत तक होती है. इस माह का सामान्य औसत अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस तथा औसत न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस होता है. हवा की औसत गति लगभग 5.4 किमी प्रति घंटा होती है.

0.9 किमी ऊपर एक द्रोणिका बनी हुई है
मौसम विशेषज्ञ संजय बैरागी के अनुसार एक चक्रवात के अगले 3 दिनों के दौरान इसके गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा, झारखंड और निकटवर्ती उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर- पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. मानसून ट्रफ बीकानेर, कोटा, दमोह, पेंड्रा रोड, पारादीप और उत्तर-पश्चिम और निकटवर्ती मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र के केंद्र से होकर गुजर रही है. उत्तरी छत्तीसगढ़ तक समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर एक द्रोणिका बनी हुई है.

अगले तीन दिनों में होगी भारी बारिश
मौसम विशेषज्ञ संजय बैरागी ने आगे बताया कि अगले तीन दिनों में प्रदेश में एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना जारी रहेगी. एक-दो स्थानों पर गरज- चमक के साथ वज्रपात व भारी वर्षा होने तथा अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. रायपुर शहर में गरज-चमक के साथ वर्षा की संभावना है. अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है.

Tags: Chhattisagrh news, Local18, Raipur news

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments