Monday, September 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में अगले 5 दिनों तक होगी झमाझम बरसात, आज इन जिलों...

छत्तीसगढ़ में अगले 5 दिनों तक होगी झमाझम बरसात, आज इन जिलों में येलो अलर्ट

रायपुर – छत्तीसगढ़ के कई जिलों में आगामी पांच दिनों में वर्षा होने की संभावना रहेगी. मौसम विभाग ने बस्तर, सुकमा, दंतेवाड़ा, नारायणपुर और बीजापुर के लिए आगामी दो दिनों तक येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में अति भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश से उत्तर छत्तीसगढ़ से सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र से जुड़े एक चक्रवात में एक द्रोणिका औसत समुद्र तल से 1.5 व 3.1 किमी ऊपर बनी हुई है. वहीं बंगाल की खाड़ी में उठ रहे तूफान का असर भी प्रदेश में देखने को मिल सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को प्रदेश के छह स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई. इसमें सर्वाधिक वर्षा कोरबा के पोड़ी उपरोड़ा में 80 मिलीमीटर दर्ज की गई. छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री राजनांदगांव में तथा सबसे कम न्यूनतम तापमान 21.1 डिग्री नारायणपुर में दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने सात सितंबर को नारायणपुर, बस्तर, दंतेवाड़ा, कोंडागांव, बीजापुर और सुकमा जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना है. आठ सितंबर को दंतेवाड़ा, कोंडागांव, बस्तर, सुकमा, नारायणपुर और बीजापुर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विशेषज्ञ संजय बैरागी के मुताबिक एक साथ चार से ज्यादा सिस्टम सक्रिय हैं. जिसके असर से बारिश की गतिविधियों में इजाफा हो रहा है. एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी ऊपर स्थित है. एक चक्रवात दक्षिण- पश्चिम की ओर झुकते हुए समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है.

मॉनसून ट्रफ बीकानेर, नारनौल, सीधी, संबलपुर से होकर गुजर रही है, जो मध्य से सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र का केंद्र है. जिसकी वजह से प्रदेश के कई जिलों में आगामी पांच दिनों में वर्षा होने की संभावना रहेगी. वहीं कई जिलों के लिए आगामी दो दिनों तक येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

Tags: Chhattisagrh news, Local18, Raipur news, Weather Alert

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments