Monday, September 16, 2024
Homeउत्तर प्रदेशनोएडा-ग्रेटर नोएडानोएडा एयरपोर्ट से हरियाणा को जोड़ेगी मेट्रो : टोपोग्राफी सर्वे होगा, डीएमआरसी...

नोएडा एयरपोर्ट से हरियाणा को जोड़ेगी मेट्रो : टोपोग्राफी सर्वे होगा, डीएमआरसी का तीसरा कॉरिडोर देगा दो पड़ोसी राज्यों को कनेक्टविटी   

Tricity Today | Symbolic




Noida News : फरीदाबाद और पलवल के लाेगों को जेवर के नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचने में मेट्रो मदद करेगी। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन के सेक्टर-142 स्टेशन से दिल्ली के तुगलकाबाद को मेट्रो से जोड़ा जाएगा। इसी रूट का और विस्तार कर इसे फरीदाबाद और पलवल तक ले जाया जाएगा। जिससे हरियाणा के फरीदाबाद और पलवल तक के लोगों को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचना आसानी हो जाएगा।

डीएमआरसी ने शुरू किया सर्वे 

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने इस कॉरिडोर को मूर्त रूप देने के लिए सर्वे कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस समय नोएडा ग्रेटर नोएडा से एक्वा लाइन मेट्रो के जरिये जुड़ा हुआ है। इस लाइन के सेक्टर-142 मेट्रो स्टेशन से तुगलकाबाद तक मेट्रो का नया कॉरिडोर बनाने की योजना पर डीएमआरसी कार्य कर रहा है। यमुना को पार करते हुए नोएडा से दक्षिणी दिल्ली के तुगलकाबाद तक जाने वाले इस कॉरिडोर की लंबाई करीब 15 किलोमीटर होगी। यह नोएडा को दिल्ली से मेट्रो के जरिये तोड़ने वाला तीसरा मेट्रो कॉरिडोर होगा। डीएमआरसी तीन नए कॉरिडोर तैयार करने के लिए मेट्रो टोपोग्राफी सर्वे कराएगा। ये कॉरिडोर सेक्टर-142 से दिल्ली के तुगलकाबाद, समयपुर बादली से कुंडली और कुंडली से सोनीपत के बीच बनाए जाने हैं।

फिजिबिलटी को लेकर प्राधिकरण से होगी वार्ता 

नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के आसपास के सेक्टरों को सीधे दक्षिणी दिल्ली के तुगलकाबाद और फरीदाबाद व पलवल से जोड़ने वाले कॉरिडोर पर डीएमआरसी काम कर रहा है। इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के लिए डीएमआरसी के अधिकारी जल्द ही नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

नोएडा के इन इलाकों को होगा लाभ 

नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के पास वाले सेक्टर-128, 129, 130, 137, 142, के साथ एक्सप्रेसवे किनारे बसे गांव रायपुर, बख्तावरपुर, छपरौली, मंगरौली, झट्टा, बादौली, गढ़ी शहदरा समेत कई सेक्टर और गांवों के लोगों को मेट्रो की सुविधा मिलेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments