Monday, September 16, 2024
Homeमध्यप्रदेशAnuppur: करंट से हुई ग्रामीण की मौत, परिजनों ने नेशनल हाईवे पर...

Anuppur: करंट से हुई ग्रामीण की मौत, परिजनों ने नेशनल हाईवे पर शव रखकर किया प्रदर्शन


आक्रोशित ग्रामीणों ने शव हाईवे पर रखकर चक्काजाम कर दिया।
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


अनूपपुर जिले के कोतमा नगर में करंट लगने से युवक की मौत होने के पश्चात नेशनल हाईवे पर आक्रोशित परिजनों ने चक्काजाम कर दिया। एक घंटे तक इस वजह से नेशनल हाईवे पर यातायात थम गया। सूचना पर पुलिस और प्रशासन दोनों ही पहुंचे तथा मामले में आश्वासन के पश्चात आंदोलन कर रहे लोग शांत हुए।

Trending Videos

बता दें थाना अंतर्गत ग्राम बुरहानपुर में मंगलवार रात को विजय चौधरी (31) के घर में पंखा लगाने के दौरान विद्युत तार की चपेट में आने से दर्दनाक मौत हो गई। बताया जा रहा है कि मृतक पिछले कई दिनों से लगातार अपने घर के पास अधूरी बनी नाली के कारण पानी के जमाव एवं घर के अंदर पानी भरने को लेकर कई महीनों से परेशान था। जो पंचायत के सरपंच, सचिव थाना, जनपद तक के कार्यालय में चक्कर काटते काटते थक गया। बुधवार को वह एसडीएम कार्यालय में शिकायत करने जाने की तैयारी में था, लेकिन मंगलवार की रात को ही उक्त घटना घटित हो गई ।

आक्रोशित परिजनों ने नेशनल हाईवे पर शव रखकर किया प्रदर्शन 

घटना के बाद परिजनों व ग्रामीणों का आक्रोश फूट पड़ा। बुधवार को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों द्वारा बुढ़ानपुर चौराहा के पास हाईवे में जाम लगा दिया। एक घंटे तक हाईवे जाम की सूचना मिलते ही प्रशासन आनंन-फानन में सक्रिय हुआ, जिसके बाद तहसीलदार ईश्वर प्रधान, थाना प्रभारी सुंद्रेश सिंह सहित सुरक्षा बल हाइवे पहुचा एवं समझाइस देकर उचित कार्यवाही का आश्वासन देते हुए जाम हटवाया गया।

हादसे को लेकर चेताया, फिर भी जिम्मेदारों ने नहीं सुनी

बताया जाता है कि मृतक विजय चौधरी निवासी वार्ड क्रमांक 6 चौधरी मोहल्ला जिसके घर के सामने आधी अधूरी नाली बनाकर छोड़ दी गई है। जिसका पानी सामने जमा होकर दुर्गंध बदबू के साथ घर के अंदर आता है साथ ही पूरे घर में नमी बनी रहती है। विजय ने तीन दिन पूर्व ही थाना कोतमा व 10 दिनों पूर्व जनपद कार्यालय में शिकायत करते हुए प्राकृतिक आपदा एवं दुर्घटना की आशंका व्यक्त की थी, लेकिन प्रशासन द्वारा शिकायत पर किसी प्रकार से गंभीरता न लिए जाने के कारण मंगलवार की रात को उक्त घटना घट गई।

शिकायत पत्र में उल्लेख किया गया था कि लालजी चौधरी एवं जय लाल चौधरी द्वारा नाली के पानी को आगे न जाने देते हुए वहीं पर ब्लॉक कर दिया है। इस कारण नाली का पानी घर के सामने ही जमा होता है।  पंचायत की निर्माण एजेंसी व इंजीनियर की लापरवाही के कारण बनाई गई नाली सभी घरों व रोड से ऊपर है। 8 लाख की नाली निर्माण होने के कारण वार्ड में एक दर्जन घरों में पूरी बरसात नाली का पानी घुसता रहा। जिस कारण वार्ड के जैलाल चौधरी, मुन्नी बाई, मनोज चौधरी, बुद्ध सिंह चौधरी, सुखन चौधरी सहित अन्य लोगों ने इस पर कार्यवाही की मांग की थी, लेकिन पंचायत जनपद सहित पुलिस प्रशासन द्वारा किसी प्रकार से शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया गया और यह दुर्घटना हो जाने से युवक की मौत हो गई। नतीजा उक्त हादसा घटित हो गया। इसमें एक युवक की असमय मौत हो गई, वहीं उसके दो बच्चे 5 वर्षीय बेटी एवं 3 वर्ष के बेटे से पिता का साया उठ गया। 

ग्रामीणों का आरोप है कि पंचायत के घटिया निर्माण एवं लापरवाही के कारण विजय की मौत हो गई। जिस पर दोषियों के खिलाफ़ कार्रवाई की मांग की गई है।

इनका कहना है

जितना टेंडर था उतनी नाली बनाई गई है। कुछ तकनीकी खामी हुई है। शासन के मापदंड अनुसार सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

-मिठाई लाल भरिया, सरपंच

सूचना पर मर्ग कायम कर जांच की जा रहीं है। दोषी पाए जाने पर विधि पूर्वक कार्रवाई की जाएगी।

-सुंद्रेश सिंह, थाना प्रभारी कोतमा

घटना स्थल पहुंच निरीक्षण किया गया। कई घरों में पानी भर रहा है जिससे परेशानी हो रही है। पंखा लगाने के दौरान करंट से मौत हुई है। विद्युत विभाग से भी जांच कराई जा रही है।

-ईश्वर प्रधान, तहसीलदार कोतमा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments