Sunday, September 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्‍तीसगढ़ में मेहरबान हुआ मॉनसून, बारिश से अभी नहीं मिलेगी राहत

छत्‍तीसगढ़ में मेहरबान हुआ मॉनसून, बारिश से अभी नहीं मिलेगी राहत

रायपुरः- छत्तीसगढ़ में इन दिनों मौसम का अलग ही मिजाज दिखने मिल रहा है. दरअसल सावन लगने के साथ ही शुरू हुई बारिश पांचवें दिन शुक्रवार को भी जारी रही. राजधानी रायपुर में और प्रदेश में लगातार बारिश से अधिकतम तापमान में गिरावट आई है. राजधानी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस का अंतर रहा. प्रदेश में सर्वाधिक 18 सेंटीमीटर वर्षा भाटापारा-बलौदाबाजार में रिकॉर्ड किया गया. शनिवार को भी अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है. प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने तथा भारी वर्षा होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः मध्य छत्तीसगढ़ रहने की संभावना जताया है. विभाग के अनुसार एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर बंगाल की खाड़ी और उससे लगे तटीय बांग्लादेश और गंगेटिक पश्चिम बंगाल के ऊपर स्थित है. इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है तथा यह दक्षिण पश्चिम की ओर ऊंचाई के साथ झुका हुआ है. इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए गंगेटिक पश्चिम बंगाल और झारखंड की ओर अगले दो दिन में आगे बढ़ने की संभावना है.

इन स्थानों पर होगी हल्की बारिश
मौसम विशेषज्ञ संजय बैरागी ने बताया कि मानसून द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर श्रीगंगानगर, रोहतक, दिल्ली, आगरा, सीधी, डाल्टनगंज, आसनसोल और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर निम्न दाब के केंद्र तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. एक विंड शियर जोन 18 डिग्री उत्तर में 5.8 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. प्रदेश में 27 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. पांचवे दिन बारिश जारी रहने की वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. माना एयरपोर्ट का अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री, बिलासपुर का 28 डिग्री, पेंड्रारोड़ का 29.2 डिग्री, अंबिकापुर का 31.7 डिग्री, जगदलपुर का 24.5 डिग्री, दुर्ग का 25.4 डिग्री और राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

Tags: Chhattisgarh New, Local18, Raipur news

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments