Sunday, September 8, 2024
Homeउत्तर प्रदेशनोएडा-ग्रेटर नोएडाबजट के फेरे में फंसा नया एलिवेटड रोड : सेतु निगम ने...

बजट के फेरे में फंसा नया एलिवेटड रोड : सेतु निगम ने नोएडा प्राधिकरण से पूछा- कहां से आएंगे 150 करोड़

Tricity Today | Symbolic Image




Noida News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिस चिल्ला एलिवेटेड रोड के द्वार खोले थे आज वो ही बजट के फेर में फंसती दिख रही है। नोएडा प्राधिकरण को चिंता है जब तक एलिवेटड का निर्माण पूरा होगा इसकी लागत में करीब 150 करोड़ रुपए बढ़ जाएगा। निर्माण कराने वाले यूपी सेतु निगम ने प्राधिकरण से पूछा है कि यह अतिरिक्त राशि कौन देगा।

अतिरिक्त बजट के लिए लेना होगा अप्रूवल 

दरअसल, ये परियोजना कैबिनेट से अप्रूव है। इसलिए अगर बजट बढ़ता है तो शासन और कैबिनेट से अतिरिक्त बजट का अप्रूवल लेना ही होगा। इसलिए प्राधिकरण ने सेतु निगम के पत्र का हवाला देते हुए शासन को पत्र को भेजा है।दिल्ली के चिल्ला रेगुलेटर से नोएडा के महामाया फ्लाई ओवर तक 4.5 किमी लंबी एलिवेटेड रोड बनाया जाना प्रस्तावित है। इसके निर्माण के लिए इस साल यूपी सेतु निगम ने टेंडर जारी किया गया था। जिसमें एजेंसी का चयन कर लिया गया था। एजेंसी को अक्टूबर-नवंबर तक इसका काम शुरू करना है। इस बीच सेतु निगम के प्राधिकरण को भेजे गए एक पत्र ने हलचल मचा दी है।

अतिरिक्त 150 करोड़ रुपए होंगे खर्च

बता दे यूपी कैबिनेट से पिछले साल इस एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए 787 करोड़ रुपए मंजूर हुए थे। लेकिन पूरा काम कराने में करीब 150 करोड़ रुपए अधिक खर्च होंगे। ऐसे में सेतु निगम ने नोएडा प्राधिकरण को पत्र लिखकर पूछा है कि अतिरिक्त 150 करोड़ रुपए कौन देगा। सेतु निगम के अधिकारियों ने साफ कह दिया कि जब तक अतिरिक्त लागत कौन देगा, यह स्पष्ट नहीं हो जाता है तब तक इस परियोजना से जुड़ी प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। इसलिए अब प्राधिकरण ने शासन को पत्र लिखकर पूरी बात से अवगत कराया।

मुख्यमंत्री ने खोले थे द्वार

चिल्ला एलिवेटेड रोड का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25 जनवरी 2019 को द्वार खोले थे। जून 2020 से इसका काम शुरू हुआ। इसके बाद एग्रीमेंट के तहत 50 प्रतिशत राशि शासन से नहीं मिलने के कारण नवंबर 2021 में काम बंद हो गया था। करीब 3 साल से काम बंद पड़ा है।

एलिवेटड पर चढ़ने और उतरने के लिए होंगे 6 लूप

  1. दिल्ली के चिल्ला बॉर्डर की तरफ से आते समय सेक्टर-14-उद्योग मार्ग की ओर उतरने के लिए लूप बनेगा।
  2. सेक्टर-15ए के पास से इस पर चढ़ने के लिए लूप बनाया जाएगा।
  3. डीएनडी की तरफ से आने वाले एमपी वन रास्ते पर सेक्टर-16 की तरफ उतरने व सेक्टर-16ए फिल्म सिटी की तरफ चढ़ने के लिए लूप बनेगा।
  4. फिल्म सिटी समाप्त होने पर उतरने के लिए लूप बनेगा।
  5. जीआईपी मॉल के थोड़ा आगे जाकर चढ़ने के लिए लूप बनेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments