Sunday, September 8, 2024
Homeमध्यप्रदेशMP Weather Today: भोपाल समेत कई जिलों में बारिश जारी, 21 जिलों...

MP Weather Today: भोपाल समेत कई जिलों में बारिश जारी, 21 जिलों में भारी बरसात का अलर्ट, कहां-कैसा रहेगा मौसम


मप्र में स्ट्रांग सिस्टम से हो रही तेज बारिश
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में शनिवार को सुबह से ही बारिश हो रही है।भोपाल में सुबह 7 बजे से तेज बारिश शुरू हो गई। प्रदेश में  पिछले एक सप्ताह से कई जिलों में भारी बारिश भी हुई। ऐसा ही मौसम अगले 2 दिन और बना रहेगा। शनिवार को विदिशा, रायसेन, हरदा, बैतूल, जबलपुर और बालाघाट में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत 21 जिलों में तेज बारिश का अनुमान है।

Trending Videos

प्रदेश के कुछ जिलों से होकर गुजर रही है ट्रफ लाइन 

मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक वेद प्रकाश ने बताया कि मानसून ट्रफ लाइन प्रदेश के कुछ जिलों से होकर गुजर रही है। वहीं, साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम भी लो प्रेशर एरिया में बदल गया है। इस वजह से प्रदेश में तेज आंधी-बारिश का असर है।शुक्रवार को प्रदेश के 18 जिलों में पानी गिरा। पन्ना की निरंकार नदी में बोलेरो बह गई। गनीमत रही कि ड्राइवर ने कूदकर अपनी जान बचा ली। विदिशा में बेतवा नदी के तट पर मंदिर डूब गए। नदी के पुल पर तीन फीट ऊपर से पानी बह रहा है। कई गांवों का शहर से संपर्क टूट गया है।

भारी बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट 

सीधी, सतना चित्रकूट, मैहर, उमरिया बांधवगढ़, शहडोल, रीवा, मऊगंज और सिवनी में बिजली के साथ भारी बारिश  होने की संभावना है। साथ ही सिंगरौली, नर्मदापुरम पचमढ़ी, नरसिंहपुर में बिजली के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।  बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, बालाघाट, पन्ना, कटनी, जबलपुर भेड़ाघाट, दमोह, शाजापुर और आगरमालवा के साथ-साथ अनूपपुर अमरकंटक, डिंडोरी, मंडला कान्हा, छतरपुर खजुराहो, टीकमगढ़ में बिजली के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है। निवाड़ी ओरछा, सागर, रायसेन भीमबेटका सांची, विदिशा उदयगिरि, भोपाल बैरागढ़ एपी, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी कुनो, श्योपुर, मुरैना, सीहोर, मंदसौर, नीमच,  हरदा, देवास, बुरहानपुर, इंदौर, खरगोन महेश्वर, बड़वानी बावनगजा, धार मांडू, झाबुआ, ग्वालियर, में बिजली के साथ हल्की आंधी और बारिश होने की आशंका है। रतलाम धोदवाड, उज्जैन महाकालेश्वर, अलीराजपुर और खंडवा ओंकारेश्वर।  सुबह के समय दतिया रतनगढ़ और भिंड में भी बारिश होगी।

भोपाल में गिरा दो इंच पानी, जलभराव की स्थिति

राजधानी भोपाल में दो दिन में तेज बारिश हो रही है। यहां 2 इंच पानी गिर चुका है। इससे कई जगहों पर जलभराव की स्थिति भी बन गई है। लगातार बारिश होने की वजह से दिन-रात के टेम्प्रेचर में भी गिरावट हुई है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भोपाल के बड़ा तालाब में पानी का लेवल लगातार बढ़ रहा है। शुक्रवार शाम तक लेवल 1663.80 फीट पर पहुंच गया। तालाब में तेजी से पानी भर रहा है। इसलिए निगम अफसर पानी के लेवल पर पल-पल की नजर रख रहे हैं। उधर, कोलांस नदी का पानी बड़े तालाब में पहुंचता है। जब तालाब फुल भर जाता है तो भदभदा डैम के गेट खोले जाते हैं। भदभदा डैम में 3 फीट पानी और आते ही गेट खुल जाएंगे। इसके बाद कलियासोत डैम के गेट भी खुलेंगे। बता दें कि कोलांस, बड़ा तालाब, भदभदा और कलियासोत डैम एक-दूसरे से जुड़े हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments