Sunday, September 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़यहां बन रहा है देश का सबसे बड़ा शिवलिंग, 12 ज्योतिर्लिंग के...

यहां बन रहा है देश का सबसे बड़ा शिवलिंग, 12 ज्योतिर्लिंग के भी होंगे दर्शन

लखेश्वर यादव/ जांजगीर चांपा: जांजगीर चांपा जिले से अलग होकर बना नवीन जिला सक्ती के नगर डभरा में छत्तीसगढ़ के साथ देश का सबसे बड़ा शिवलिंग स्थापित करने का निर्माण कार्य चल रहा है. यह शिवलिंग संगमरमर से बनाया जा रहा है. डभरा में बन रहे इस शिवलिंग की ऊंचाई लगभग 21 फीट होगी, तथा इस विशाल शिवलिंग के चारों ओर शिव के प्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंग की स्थापना की जाएगी. इस विशाल शिवलिंग के निर्माण का कार्य तालाब के बीच स्थित टापू पर किया जा रहा है.

देश के सबसे बड़े शिवलिंग की ऊंचाई 21 फीट
इस विशाल शिवलिंग की निर्माण के संबंध में श्री डभरेश्वर सेवा समिति द्वारा बताया गया कि यह कार्य समिति और नगर वासी तथा क्षेत्र वासियों के संयुक्त प्रयास से डभरा नगर को भगवान शिव, भोलेनाथ की नगरी बनाने का दृढ़ संकल्प लिया है जिससे यह निर्माण कार्य चल रहा है. यह शिवलिंग डभरा के टार तालाब के बीच में टापू पर बन रहा है. इसमें मुख्य रूप से बीच में 21 फीट का संगमरमर का शिवलिंग बनेगा, और उसके चारों तरफ महादेव के 12 ज्योतिर्लिंग की स्थापना की जाएगी जिसका दर्शन श्रद्धालु कर सकेंगे. यह संगमरमर का शिवलिंग राजस्थान के जयपुर से लाया जाएगा, जिसकी कीमत 35 लाख रुपए है, वहीं इस इस पूरे मंदिर निर्माण में 2 करोड़ का खर्च आएगा.

डभरा में बन रहा देश का सबसे बड़ा शिवलिंग
बताया जा रहा है कि अभी तो निर्माण कार्य चल रहा है फिर भी इस पावन स्थल पर श्रद्धालुओं का आना जाना शुरू हो गया है. वर्तमान में सावन का महीना चल रहा है इस महीने में भी शिव भक्त यहां आ रहे हैं और इस पावन स्थल का दर्शन कर रहे हैं. यह स्थल अपने आप में अद्वितीय है, इस स्थल के दर्शन मात्र से ही भगवान भोलेनाथ की कृपा लोगों को प्राप्त हो रही है. पिछले वर्ष से ही सावन के महीने में बोल बम की विशाल यात्रा पैदल ही डभरा से साराडीह तथा साराडीह से जल भरकर डभरा में पार्थिव डभरेश्वर महादेव में अर्पित किया जाता है.इसके साथ ही श्री डभरेश्वर सेवा समिति द्वारा सभी शिव भक्तों से आग्रह किया जा रहा है कि इस शुभ कार्य में सभी जुड़ें तथा ज्यादा से ज्यादा सहयोग प्रदान कर इस निर्माण कार्य में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें एवं पुण्य के भागी बनें.

FIRST PUBLISHED : July 27, 2024, 12:33 IST

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments