Sunday, September 8, 2024
Homeमध्यप्रदेशKhandwa News: दादाजी भक्तों के लिए चलाई जाएगी विशेष ट्रेन, गुरुपूर्णिमा को...

Khandwa News: दादाजी भक्तों के लिए चलाई जाएगी विशेष ट्रेन, गुरुपूर्णिमा को लेकर सांसद पाटिल ने दिए निर्देश


अमर उजाला से विशेष चर्चा करते सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल

विस्तार


मध्य प्रदेश के खंडवा रेलवे स्टेशन पर गुरु पूर्णिमा पर्व को लेकर एक विशेष ट्रेन चलाए जाने की घोषणा की गई है, जबकि इस समय यहां से गुजरने वाली ट्रेनों की आवाजाही लगभग बंद है। दरअसल, यहां यार्ड रिमोल्डिंग के कार्य के चलते लगभग 30 से अधिक ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और अन्य ट्रेनों के रूट को डायवर्ट करते हुए उन्हें इटारसी और भुसावल के रास्ते से गुजारा जा रहा है। जिसके चलते खंडवा जंक्शन से ट्रेनों में सफर करने वाली यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आने वाली 22 जुलाई तक यही स्थिति रहने वाली है। वहीं, इस दौरान देश भर के साथ खंडवा में भी गुरु पूर्णिमा का पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाने वाला है। इस पर्व पर खंडवा के प्रसिद्ध दादाजी धाम मंदिर परिसर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचते हैं। इनमें से अधिकतर श्रद्धालु गरीब तबके के रहते हैं, जो ट्रेनों के जरिए यहां तक पहुंचते हैं। ऐसे में इन श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए खंडवा सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने भुसावल डीआरएम से चर्चा करते हुए गुरु पूर्णिमा पर्व की 19, 20 और 21 तारीख को विशेष ट्रेन चलाए जाने की व्यवस्था की गई है।

खंडवा लोकसभा क्षेत्र के सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल मंगलवार दोपहर खंडवा पहुंचे थे, जहां उन्होंने भुसावल मंडल के डीआरएम और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ खंडवा जंक्शन पर चल रहे मेगा ब्लॉक और यात्रियों की सुविधा को लेकर बैठक की। सांसद पाटिल ने अमर उजाला से खास बात करते हुए बताया कि खंडवा में आगामी गुरु पूर्णिमा पर्व पर लाखों की संख्या में भक्त दादाजी धाम आते हैं। दूर दराज के क्षेत्र से आने वाले इन भक्तों में अधिकतर गरीबों तबके से भी होते हैं जो रेलवे के जरिए सफर करते हुए यहां पहुंचते हैं । लेकिन, उन्हें जानकारी मिली कि खंडवा में रेलवे ने मेगा ब्लॉक ले रखा है। जिससे ट्रेनों का आवागमन लगभग बंद है।

दादाजी भक्तों के लिए चलाई जाएगी विशेष ट्रेन

सांसद पाटिल ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए उन्होंने भुसावल रेल मंडल के डीआरएम को खंडवा बुलवाया और उनके साथ ट्रेनों के संचालन को लेकर बैठक की। जिसमें गुरु पूर्णिमा पर्व के दौरान ट्रेनों का आवागमन शुरू करने की बात की गई थी। लेकिन, सुरक्षा की दृष्टि से ऐसा नहीं हो सकता। ऐसे में सांसद पाटिल ने दादाजी भक्तों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि रेलवे की यह स्पेशल ट्रेन 19, 20 और 21 तारीख को दादाजी के भक्तों के लिए चलाई जाएगी। यह ट्रेन रोजाना चलने वाली पैसेंजर ट्रेन के समय पर ही चलाई जाएगी जो नासिक से इटारसी के बीच चलाया जाना सम्भावित है।

खंडवा के नागरिक श्रद्धालुओं को मानते हैं देवतुल्य

सांसद पाटिल ने कहा कि गुरु पूर्णिमा जैसे बड़े पर्व के दौरान दादाजी धाम मंदिर में दर्शन व्यवस्थाओं को लेकर वे अधिकारियों से लगातार जानकारी ले रहे हैं। उन्होंने खंडवा के नागरिकों की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि पर्व के दौरान सभी समुदायों के लोग दादाजी के भक्तों का स्वागत सत्कार करते हैं, जो एक अभूतपूर्व पल होता है। क्षेत्र की जनता श्रद्धालुओं को भगवान का रूप देते हुए उनका पूजन तक करती है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए चाय, नाश्ते और खाने-पीने से लेकर आने-जाने तक की सुविधाएं अपनी ओर से उपलब्ध कराई जाती है।

पेड़ लगाने की अपील

सांसद पाटिल ने अमर उजाला के माध्यम से आमजन से अपील करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर सभी जागरूक रहें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील एक पेड़ मां के नाम को अपनाते हुए जिन्होंने अभी तक पौधा नहीं लगाया है, वह जल्द से जल्द पौधारोपण करें और पेड़ बनने तक उसकी देखभाल करें। पर्यावरण संरक्षण में सभी लोग अपना योगदान जरूर दें, आने वाली पीढ़ी को एक पेड़ के रूप में विशेष धरोहर देकर जाएं ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments