Home उत्तर प्रदेश नोएडा-ग्रेटर नोएडा नोएडा प्राधिकरण की अनूठी पहल : सिर्फ 10 रुपये में मिलेगा भरपेट खाना, डिश में रहेगा छोले-चावल और… 

नोएडा प्राधिकरण की अनूठी पहल : सिर्फ 10 रुपये में मिलेगा भरपेट खाना, डिश में रहेगा छोले-चावल और… 

0
नोएडा प्राधिकरण की अनूठी पहल : सिर्फ 10 रुपये में मिलेगा भरपेट खाना, डिश में रहेगा छोले-चावल और… 

सिर्फ 10 रुपये में मिलेगा भरपेट खाना, डिश में रहेगा छोले-चावल और... 

Tricity Today | नोएडा प्राधिकरण सीईओ लोकेश एम श्रमिकों भोजन परोसते हुए।



  • छह प्रकार का होगा मेन्यू
  • जीरो वेस्ट मॉडल पर चलेंगी रसोइयां
  • हर रोज 500 श्रमिक करेंगे भोजन 
  • पहली रसोई सेक्टर-49 में शुरू 

Noida News : गौतमबुद्ध नगर में प्रवासी लोगों की भी बड़ी संख्या है। इसमें ज्यादातर लोग ऐसे हैं, जो दिहाड़ी पर काम कर परिवार का पालन-पोषण करते हैं और काम की तलाश में उन्हें हर दिन लेबर चौक पर खड़े होना पड़ता है। कई दफा होता है कि काम नहीं मिलता और पूरा दिन खाली निकल जाता है। ऐसे में वो कम से कम अपना पेट भर सकें, इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने श्रमिकों के कल्याण के लिए एक अभिनव योजना की शुरुआत की है। प्राधिकरण ने अलग-अलग स्थानों पर सामुदायिक रसोई चलाने की तैयारी आरंभ कर दी है, जहां श्रमिकों को मात्र 10 रुपये में गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।



भोजन की व्यवस्था

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया कि सेक्टर-62, सेक्टर-5 और हरौला लेबर चौक पर नई सामुदायिक रसोई स्थापित की जाएंगी। प्राधिकरण का लक्ष्य है कि प्रत्येक रसोई में लगभग 500 श्रमिकों के भोजन की व्यवस्था की जा सके। एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू यह है कि सभी सामुदायिक रसोईयां ‘जीरो वेस्ट’ के सिद्धांत पर आधारित होंगी। इससे न केवल खाद्य अपशिष्ट को कम किया जाएगा, बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी योगदान मिलेगा।

प्रधिकरण ने मेन्यू तैयार किया

अधिकारी ने बताया कि श्रमिकों के लिए छह मेन्यू तैयार किए हैं। इनमें दाल-चावल, हलवा, तंदूरी रोटी, मिक्स वेज, छोले-चावल, रायता और खीर जैसे पौष्टिक व्यंजन शामिल हैं। प्रतिदिन अलग-अलग मेन्यू परोसा जाएगा, ताकि भोजन में विविधता बनी रहे। यह पहल श्रमिकों सस्ते और पौष्टिक भोजन की उपलब्धता न केवल उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाएगी, बल्कि उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार लाएगी।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत योजना 

गौरतलब है कि नोएडा प्राधिकरण के इस कदम की समाज के विभिन्न वर्गों द्वारा सराहना की जा रही है। वर्तमान में सेक्टर-49 के लेबर चौक पर एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सामुदायिक रसोई का संचालन किया जा रहा है, जहां श्रमिकों को निशुल्क भोजन प्रदान किया जा रहा है। इस सफल प्रयोग के बाद प्राधिकरण ने योजना का विस्तार करने का निर्णय लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here