Home उत्तर प्रदेश नोएडा-ग्रेटर नोएडा नोएडा के कारोबारियों के लिए बेहद जरूरी : 500 वर्गमीटर जमीन के लिए लेनी पड़ेगी फायर NOC, सीएफओ ने किया जागरूक

नोएडा के कारोबारियों के लिए बेहद जरूरी : 500 वर्गमीटर जमीन के लिए लेनी पड़ेगी फायर NOC, सीएफओ ने किया जागरूक

0
नोएडा के कारोबारियों के लिए बेहद जरूरी :  500 वर्गमीटर जमीन के लिए लेनी पड़ेगी फायर NOC, सीएफओ ने किया जागरूक

500 वर्गमीटर जमीन के लिए लेनी पड़ेगी फायर NOC, सीएफओ ने किया जागरूक

Tricity Today | फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट ने बड़े कारोबारियों के साथ की बैठक




Noida News : नोएडा में फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट ने गुरुवार दोपहर बड़े कारोबारियों के साथ बैठक की। उन्हें आग से बचाव की जानकारी दी गई। साथ ही उनकी समस्याएं भी जानी। बैठक में स्थानीय औद्योगिक संगठन नोएडा एंटरप्रिनियोर्स एसोसिएशन ने हिस्सा लिया। एनईए के अध्यक्ष विपिन मल्हन और सीएफओ ने मिलकर उद्यमियों को आग से होने वाले नुकसान से बचने के तरीके बताए।

 

250 वर्ग मीटर तक एनओसी की जरूरत नहीं 

सीएफओ प्रदीप कुमार ने बताया कि अभी 250 वर्ग मीटर तक के औद्योगिक भवनों और प्लॉटों के लिए फायर एनओसी की जरूरत नहीं होती थी, अब यह अवधि बढ़ाकर 500 वर्ग मीटर कर दी गई है।उन्होंने कहा कि फैक्ट्रियों और कॉम्प्लेक्स में लगे फायर उपकरणों को जेनरेटर से जोड़ा जाना चाहिए। ताकि आग लगने की दुर्घटना होने पर बिजली आपूर्ति बंद होने के बाद भी इन उपकरणों का उपयोग किया जा सके। फैक्ट्री की ऊपरी मंजिल पर किसी भी कर्मचारी को रात में रुकने या आराम करने की अनुमति न दें।

सेट बैक में पर्याप्त जगह होने पर ही NOC होगी जारी

सीएफओ ने बताया कि अकसर देखने में आता है कि फैक्ट्री में सेट बैक एरिया ढका हुआ होता है। ऐसी स्थिति में सेट बैक में पर्याप्त जगह होने पर ही एनओसी जारी की जाएगी। ताकि आग लगने के दौरान आने-जाने में असुविधा न हो। सामान को बेसमेंट में इस तरह रखें कि वेंटिलेटर के जरिए आसानी से पहुंचकर आग पर काबू पाया जा सके। यूनिट बंद होने पर एमसीबी और मेन स्विच को बंद कर दें, ताकि शॉर्ट सर्किट से बचा जा सके। इस मौके पर विभाग की ओर से उद्यमियों को कई उपयोगी जानकारियां दी गईं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here