Saturday, April 13, 2024
Homeमध्यप्रदेशUjjain News: भस्मआरती में भगवामय हुए बाबा महाकाल, मावे से श्रंगार; रुद्राक्ष-कमल...

Ujjain News: भस्मआरती में भगवामय हुए बाबा महाकाल, मावे से श्रंगार; रुद्राक्ष-कमल के फूलों की पहनाई गई माला


चतुर्दशी पर कीजिए बाबा महाकाल के दर्शन।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में आज फाल्गुन शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी पर शनिवार तड़के भस्म आरती के दौरान चार बजे मंदिर के पट खुलते ही पंडे पुजारी ने गर्भगृह में स्थापित भगवान की प्रतिमाओं का पूजन किया। भगवान महाकाल का जलाभिषेक दूध, दही, घी, शक्कर और फलों के रस से बने पंचामृत से कर पूजन अर्चन किया।

प्रथम घंटाल बजाकर हरि ओम का जल अर्पित किया गया। कपूर आरती के बाद बाबा महाकाल को चांदी का मुकुट और रुद्राक्ष व कमल के पुष्पों की माला धारण करवाई गई। आज के श्रृंगार की विशेष बात यह रही कि चतुर्दशी की भस्मआरती में बाबा महाकाल का चन्द्र ओर त्रिपुंड तिलक लगाकर मावे से श्रृंगार किया गया और श्रृंगार में अधिक से अधिक सिंदूरी रंग का उपयोग किया गया, जिससे बाबा महाकाल भगवामय हो गए।

श्रृंगार के बाद बाबा महाकाल के ज्योतिर्लिंग को कपड़े से ढांककर भस्म रमाई गई और गुजिया का भोग भी लगाया गया। भस्म आरती में बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। इस दौरान पूरा मंदिर परिसर जय श्री महाकाल की गूंज से गुंजायमान हो गया।

हरियाणा के भक्त ने चांदी का श्रृंगार भेट किया

श्री महाकालेश्वर मंदिर में हरियाणा के हरीश आहूजा द्वारा भगवान श्री महाकालेश्वर के लिए चांदी का श्रृंगार अर्पित किया गया। जिसमे 1 नग त्रिपुंड, 1 नग चंद्रमा, 2 नग भौहे (पलक), 2 नग नेत्र, 1 नग नाक, 1 नग होठ, 1 नग बिल्वपत्र अर्पित किया। जिसका कुल वजन 178.800 ग्राम है। जिसे मंदिर समिति द्वारा प्राप्त कर दानदाता का सम्मान कर विधिवत रसीद प्रदान की गई। श्री महाकालेश्व मंदिर के पुजारी विजय शर्मा द्वारा सम्मान किया गया। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments